रीठा का बालों के अलावा इन कामों में भी होता है इस्तेमाल

रीठा का बालों के अलावा इन कामों में भी होता है इस्तेमाल

रीठा एक हल्के हरे रंग का फल होता है जिन्हें सूखा कर शैंपू, डिटर्जेंट और साबुन बनाया जाता है। कई लोग घरों में ही सूखे रीठे को पीस कर उससे सिर धोते हैं जिससे बाल घने,काले और मजबूत बनते हैं। इसके अलावा रीठे का इस्तेमाल और भी कई कामों के लिए किया जा सकता है। 

इन कामों में भी किया जाता है रीठा का इस्तेमाल:

# कई गहरे रंग के कपड़ों को धोने पर उसमें से रंग निकलता है जिससे वह फेड हो जाते हैं और कई बार तो इनकी वजह से दूसरे कपड़े भी खराब हो जाते हैं। ऐसे में इन कपड़ों को रीठा पाउडर के साथ धोना चाहिए।

# घर की खिड़कियों के कांच और मिरर साफ करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। रीठा पाउडर को पानी में डालें और इस पानी से शीशा साफ करने से वे चमक उठते हैं।

# चांदी के गहने काले पड़ जाने पर इन्हें रीठे के पानी में कुछ देर भिगो कर रख दें। इसके बाद गहनों को स्क्रब करने से इनमें चमक आ जाती है।

# त्वचा को निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए बेसन में रीठे का पानी डालें और एक लेप तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।

# बालों में रूसी की समस्या को दूर करने के लिए रीठा काफी फायदेमंद है। रीठा के पानी से सिर धोएं और हल्के हाथों से सिर की मसाज करें। इसके बाद साफ पानी से सिर धोने पर डैंड्रफ दूर होता है।


खाली पेट न करें इन फूड्स का सेवन स्वास्थ्य को पहुंच सकता है नुकसान

खाली पेट न करें इन फूड्स का सेवन स्वास्थ्य को पहुंच सकता है नुकसान

नई दिल्ली: खाली पेट अधिक देर तक रहना स्वास्थ्य को अनेकों नुकसान पंहुचा सकता है. वहीं भूख के लगने पर हम कुछ भी खाना प्रारम्भ कर देते हैं, बिना ये सोचें कि कहीं ये घातक तो साबित नहीं होगा. या स्वास्थ्य में इसका कोई बुरा प्रभाव तो नहीं पड़ेगा. खाली पेट इन चीजों के सेवन से आपको अपच,पेट दर्द,गैस बनने जैसी अन्य समस्याएं आ सकती हैं. वहीं खाली पेट ऐसे फूड्स के सेवन से आपका वजन भी तेजी से बढ़ सकता है. इसलिए प्रयास करें कि ऐसे फूड्स खाएं जो लाइट हों और सरलता से डाइजेस्ट भी हो जाएं.
तो जानिए कि कौन से फूड्स को खाली पेट खाने से अवॉयड करना चाहिए.

टमाटर
टमाटर का सेवन आमतौर पर हिंदुस्तान के हर रसोई में किया जाता है. टमाटर को अनेकों प्रकार से खाया जा सकता है. जैसी कि इसकी सब्जी,सलाद या चटनी के रूप में. लेकिन इसके सेवन से पहले आपको एक वस्तु का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए. कि इसे खाली पेट नहीं खाना चाहिए.

सेब
कहा जाता है कि प्रतिदिन एक सेब के सेवन से कई बीमारियां दूर रहती हैं. लेकिन वहीं यदि आप सेब का खाली पेट सेवन करते हैं तो ये स्वास्थ्य को नुकसान भी पंहुचा सकता है. खाली पेट सेब के सेवन से हाई बीपी जैसी प्रॉब्लम आ सकती है. इसलिए कुछ खा के ही सेब का सेवन करें.

अमरुद
अमरुद विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स होता है. अमरुद एक खट्टा फल माना जाता है. इसलिए खाली पेट खाने से बचना चाहिए. आप अमरुद कुछ खाने के बाद ही खाएं.

खट्टे फल
खट्टे फल जैसे कि संतरा, बेर आदि. ये विटामिन सी के अच्छे सोर्स होते हैं. लेकिन स्वास्थ्य को नुकसान पंहुचा सकते हैं. प्रयास करें कि खाली पेट न ही खाएं तो बेहतर होगा.