अपने दांतों को Cavity से बचाना है तो जरूर जान लें ये जरूरी बातें

अपने दांतों को Cavity से बचाना है तो जरूर जान लें ये जरूरी बातें

कैविटी दांतो में होने वाली एक आम समस्या है। लेकिन इसकी वजह से लोगों को बहुत ज्यादा अहसनीय दर्द सहना पड़ता है। कैविटी का मतलब दांतो का सड़ना जिसकी वजह से ना केवल दर्द बल्कि सूजन की समस्या भी प्रारम्भ हो जाती है।

वहीं आजकल बहुत कम समय में ही बच्चों को कैविटी की समस्या देखी जा रही है। इसकी वजह गलत खानपान भी हो सकता है। बता दें कैविटी में दांतों के अंदर छेद बनने लगते हैं जो धीरे-धीरे बढ़ना प्रारम्भ हो जाते हैं। वहीं कैविटी से बेकार दांत को बाहर निकलवाना होता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि दांतों कों कैविटी से बचाने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

दो समय करें ब्रश- कुछ चीजें हमारी डेली रूटीन का भाग होता है जैसे प्रतिदिन ब्रश करना है। प्रातः काल ब्रश करने के अतिरिक्त रात में सोने से पहले ब्रश जरूर करें। प्रतिदिन दो टाइम ब्रश करना यह एक हेल्दी हैबिट है। साथ ही कुछ लोग ब्रश बहुत ज्यादा तेज और अधिक देर तक करते हैं।

दांतों के बीच की सफाई- कई बार दांतों में खाने-पीने की चीजें सड़ने लगती हैं जो बाद में कैविटी का कारण बनते हैं। हालांकि दांतो के बीच फंसे खाने को हटाने के लिए ज्यादातर लोग टूथपिक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके अधिक इस्तेमाल से दांतो के बीच गैप आ सकता है। ऐसे में इसे हटाने के लिए फ्लॉसिंग इंटरडेंटल क्लीनर का उपयोग करना सबसे अच्छा उपाय है।

माउथ क्लीनर (Mouth Cleaner) का उपयोग- कैविटी या फिर बदबू से राहत पाने के लिए ब्रश करने के बाद माउथ क्लीनर का उपयोग जरूर करें। बाजार में आपको कई तरह के माउथ क्लीनर यानी माउथ रिंसेज मिल जाएंगे जो मेडिकली प्रूव्ड होते हैं और इसका उपयोग खाना खाने के बाद जरूर करना चाहिए।


स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

कच्चा प्याज आपके खाने और सलाद का एक खास भाग होता है। खासकर बदलते मौसम में कच्चे प्याज का सेवन हमार स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि कच्चा प्याज का सेवन करने से किस तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है। चलिए जानते हैं।

कच्चा प्याज खाने के फायदे- प्याज हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का कार्य करता है क्योंकि प्याज में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, और विटमिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। इसलिए मौसम चाहे जो भी हो कच्चे प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए।

सांस से जुड़ी समस्या से बचाए- दोपहर के खाने के साथ सलाद में कच्चा प्याज खाने से आपका पाचन ठीक रहेगा और आप सांस संबंधी रोगों से भी बचे रहेंगे क्योंकि मैग्नीशियम और अन्य खनिज लवण आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बनाए रखने का कार्य करते हैं। वहीं इसका सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी ठीक बना रहता है।

कारगर एंटीबैक्टीरियल- कच्चा प्याज एक प्रभावी एंटीबैक्टीरियल की तरह कार्य करता है। यह आपके शरीर में बैक्टीरिया और वायरस को पनपने नहीं देता है। साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं होने से आपको बचाता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें शरीर को हाइड्रेट रखने में भी सहायता करता है। ऐसे में यदि आप सर्दी जुकाम से छुटकारा चाहते हैं तो प्याज का सेवन प्रतिदिन करें।

स्किन के दाग मिटाएं और बालों को स्वस्थ करें- कच्चा प्याज आपके खूबसूरत बालों और बेदाग स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ ही शरीर की डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का कार्य करता है। इसलिए कच्चे प्याज का सेवन रोजान खाने के साथ करना चाहिए।