हेल्दी रहने और वजन कम करने के लिए महंगे सूप, जूस की बजाय दाल के पानी का करें सेवन

हेल्दी रहने और वजन कम करने के लिए महंगे सूप, जूस की बजाय दाल के पानी का करें सेवन

दालें कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर का खजाना होती हैं। भारतीय खानपान में तो लंच से लेकर डिनर तक में दालों को खासतौर से शामिल किया जाता है। अरहर से लेकर मूंग, चना, मसूर दाल न सिर्फ स्वाद बल्कि फायदों में भी अलग होती हैं। लेकिन आज हम दाल नहीं बल्कि इसका पानी कितना स्वास्थ्यवर्धक होता है इसके बारे में जानेंगे। दाल का पानी सुपाच्य भोजन माना जाता है इसलिए छोटे बच्चों के खानपान की शुरूआत ही दाल के पानी से की जाती है। 

पाचन तंत्र रहता है ठीक

फाइबर से भरपूर होने की वजह से दाल का पानी कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी कई समस्याओं को दूर रखता है। डाइडेशन खराब है, कुछ खाते ही उल्टी हो जाती है तो ऐसे में सिर्फ दाल का पानी पीना फायदेमंद रहेगा।  

वजन कम करने में मददगार

दाल के पानी में कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है साथ ही इसमें प्रोटीन भी अच्छी-खासी मात्रा में होता है। तो दो से तीन बाउल दाल का पानी पीने से पेट फुल हो जाता है, भूख नहीं लगती जिससे बार-बार खाने और ओवरइटिंग से बचा जा सकता है।


ब्लड शुगर करता है कंट्रोल 

डायबिटीज़ में ब्लड में ग्लूकोज का लेवल नॉर्मल से ज्यादा हो जाता है। और जैसा कि दाल के पानी में फाइबर पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है।

कोलेस्ट्रॉल भी रखता है मेनटेन

दाल के पानी में घुलनशील फाइबर होने की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं जमा होता। जिससे दिल की बीमारी के साथ स्ट्रोक का खतरा भी कम रहता है।


बनाए रखता है एनर्जी  

एनर्जी लो लग रही है तो ग्लूकोज़, इलेक्ट्रॉल पीने की जगह आप दाल का पानी भी पी सकते हैं। फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की वजह से इसे पीने से बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। और तो और इसमें आयरन भी मौजूद होता है। 

कैसे बनाएं दाल का पानी

सामग्री

अरहर दाल- 2-3 चम्मच 

हल्दी- 1 चुटकी 


पानी- 2-3 कप 

नमक- स्वादानुसार

विधि

- दाल को अच्छी तरह धो लें।

- कुकर में दाल के साथ हल्दी, नमक और पानी डालें।

- तीन से चार सिटी आने तक पकाएं।

- अच्छी तरह पक जाने के बाद कुकर खोलें और बिना दाल को मिक्स किए ऊपर का पानी निकाल लें।

- नीचे बची हुई दाल को आप रोटी या चावल के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। 

- दाल के पानी में घी और नींबू का रस मिलाकर पिएं।


अगर आप जल्द वजन कम करना चाहते हैं तो रात को खाने में सिर्फ दाल का पानी कुछ दिनों तक पीना शुरु करें, कुछ ही दिनों में असर नजर आने लगेगा। इसके अलावा अगर बीमार हैं तो सूप के तौर पर भी इसे पीना लाभप्रद रहेगा।


सिर दर्द के इलाज के लिये बादाम तेल में मिलाकर सूंघें केसर

सिर दर्द के इलाज के लिये बादाम तेल में मिलाकर सूंघें केसर

आजकल सिर दर्द बहुत ही आम समस्या हो गयी है, जो कभी भी किसी के भी साथ हो सकती है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग हैवी पेनकिलर्स का इस्तेमाल करते है जो आपकी सेहत को आगे जाकर बहुत नुकसान पहुंचा सकती है लेकिव हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपको सिर दर्द में तुरंत राहत मिल जाएगी।

सिर दर्द के आसान इलाज:

अगर आपके सिर में तेज दर्द हो रहा है तो एक गिलास गर्म दूध में थोड़ा सा लौंग का पाउडर और  नमक मिलाकर पिएं। ऐसा करने से सिर दर्द कुछ देर में ही ठीक हो जाएगा।

लहसुन का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके इस्तेमाल से सर के दर्द से 
भी छुटकारा पाया जा सकता है,इसके लिए थोड़े से लहसुन के रस को शहद मिलाकर पिए।

अगर आपको अक्सर ही सिर दर्द की समस्या बनी रहती है तो इसे जड़ से खत्म करने के लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट सेब में नमक लगाकर खाएं ,ऐसा करने से आपका सर दर्द हमेशा के लिए ठीक हो जायेगा।

केसर के इस्तेमाल से सिर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके लिए थोड़े से केसर को बादाम के तेल में मिलाकर सूंघे। ऐसा करने से सर दर्द की समस्या में आराम मिलता है।


माँ बनने की कोशिश कर रही है तो ना करें इस चीज का सेवन       सिर दर्द के इलाज के लिये बादाम तेल में मिलाकर सूंघें केसर       आँखों की रौशनी के लिए फायदेमंद होता है केले का सेवन       माइग्रेन की समस्या के लिए फायदेमंद होते है मेहँदी के पत्ते       दांतों को कीटाणु मुक्त बनाने में सहायक होता है एलोवेरा जूस       ब्रेस्ट सूजन के कारण और जानें कुछ घरेलु उपाय       दवाइयों के साथ इन चीजों का सेवन हो सकता है खतरनाक       शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल को कण्ट्रोल करती है ब्लैक टी       अस्थमा की बीमारी के लिए फायदेमंद है अरबी का सेवन       सुबह खाली पेट पानी पीने के भी है कई फायदे       इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को होती है उल्टी की समस्या       लड़कियों के नियमित पीरियड्स के किये आसान टिप्स       अगर कान में बजती है घंटियां तो सकती है के भयानक बीमारी       चर्म रोग और माइग्रेन समस्या में फायदेमंद है मेहंदी का इस्तेमाल       प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के लिए कितना जरुरी है घी का सेवन       गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद होता है जीरे के पानी का सेवन       मोटे कूल्हों से है परेशान तो करें ये आसान उपाय       ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए कुछ खास उपाय       अगर दिखाई दें ये लक्षण तो हो सकता है टीबी       स्वाद से खाया जाने वाला पापड़ भी हो सकता है मौत का कारण