अंडे खाने के फायदे, जिसे जानकर तुरंत खाना शुरू कर देंगे आप..

अंडे खाने के फायदे, जिसे जानकर तुरंत खाना शुरू कर देंगे आप..

अंडे में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसे सुपरफूड भी कहा जाता है. डॉक्टर्स भी हर दिन कम से कम एक अंडा खाने की सलाह जरूर देते हैं. स्टडीज में अंडे के 9 फायदों की पुष्टि की गई है. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

पोषक तत्व से भरपूर- अंडे में सबसे ज्यादा पोषक तत्व पाया जाता है. एक उबले अंडे में 6 फीसदी विटामिन A, 5 फीसदी, फोलेट, 7 फीसदी विटामिन B5, 9 फीसदी विटामिन B12, 9 फीसदी फास्फोरस और 22 फीसदी सेलेनियम पाया जाता है. इसके अलावा अंडे में विटामिन D, विटामिन E, विटामिन  K, विटामिन B6, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है.


 
ब्लड कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ाता है- अंडे में खूब सारा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है लेकिन ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल को प्रभावित नहीं करता है. ये लोगों पर भी अलग-अलग निर्भर करता है. अंडा खाने वाले 70 फीसदी लोगों में कोलेस्ट्रॉल की शिकायत नहीं होती है जबकि 30 फीसदी लोगों के कोलेस्ट्रॉल में मामूली बढ़ोतरी होती है.

अंडे में होता है कोलीन- कोलीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो ज्यादातर लोगों को नहीं मिल पाता है. कोलीन शरीर में सेल मेंब्रेन और मस्तिष्क के मोलेक्यूल को बनाने का काम करता है. शरीर में कोलीन की कमी से कई गंभीर समस्याएं होने लगती हैं. एक अंडे में 100 mg से भी ज्यादा कोलीन पाया जाता है.

दिल की बीमारियों खतरा कम- एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को आमतौर पर खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है. शरीर में एलडीएल का स्तर बढ़ने से दिल की बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है. हालांकि एलडीएल का आकार भी इसके कणों पर निर्भर होता है. कुछ एलडीएल के कण छोटे तो कुछ के बड़े होते हैं. स्टडीज के अनुसार जिन लोगों में एलडीए के बड़े कण पाए जाते हैं उनमें दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. स्टडीज से पता चलता है कि अंडा एलडीएल के छोटे कणों को बड़े में बदल देता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

आंखों के लिए अच्छा- उम्र के साथ-साथ आखें भी कमजोर हो जाती हैं. ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन एंटीऑक्सीडेंट आंख के रेटिना में जमा होते हैं जिनसे आंखों की रोशनी बढ़ती है. ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करते हैं. अंडे की जर्दी में ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अंडे में विटामिन A भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए जरूरी माना जाता है.

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है- अंडा शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. गुड कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा कम होता है. स्टडी के अनुसार 6 हफ्ते तक हर दिन दो अंडे खाने से HDL का स्तर 10 फीसदी तक बढ़ जाता है.

अमीनो एसिड और प्रोटीन की सही मात्रा- शरीर के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है. प्रोटीन शरीर में सभी प्रकार के ऊतकों और अणुओं को बनाने का काम करते हैं. अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है. एक बड़े अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. अंडे में अमीनो एसिड भी सही अनुपात में पाया जाता है. इससे आपका शरीर प्रोटीन का अच्छे से पूरा इस्तेमाल करता है.

स्ट्रोक का खतरा कम करता है- ऐसा माना जाता है कि अंडे में पाया जाने वाला कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए अच्छा नहीं होता है. 17 स्टडीज की समीक्षा में ये बात निकल कर सामने आई है कि अंडे और दिल की बीमारी के बीच कोई संबंध नहीं होता है. हालांकि कुछ स्टडीज का दावा है कि अंडा खाने से डायबिटीज के मरीजों में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है लेकिन लो कार्ब डाइट में अंडा खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

वजन कम करने में मददगार- अगर आप वजन कम करने के लिए कम कैलोरी खाना चाहते हैं तो अंडे से अच्छा कोई विकल्प नहीं हो सकता. अंडा खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है. ज्यादा वजन वाली 30 महिलाओं पर की गई स्टडी से पता चला कि ब्रेड की बजाय नाश्ते में अंडा खानी वाली महिलाओं को भूख कम लगी जिसकी वजह से उन्होंने अगले 36 घंटे में कम कैलोरी वाला खाना खाया और उनका वजन तेजी से कम हुआ.


महामारी से बचाव में कारगर 'मास्क' वन्यजीव के लिए साबित हो रहा नुकसानदेह

महामारी से बचाव में कारगर 'मास्क' वन्यजीव के लिए साबित हो रहा नुकसानदेह

वाशिंगटन। कोरोना वायरस महामारी (coronavirus pandemic) के दौरान कारगर मास्क ( Masks) वन्यजीवों, पक्षी और पानी में रहने वाले जीव-जंतुओं के लिए नुकसानदेह और घातक साबित हो रहा है।  जब से कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए  सार्वजनिक जगहों पर मास्क को अनिवार्य किया गया है तब से एकबार इस्तेमाल किए जाने वाले सर्जिकल मास्क दुनिया भर के सड़कों, पानी और समुद्री तटों पर बिखरे पड़े हैं। एक बार पहना जानेवाला पतला सा प्रोटेक्टिव मटीरियल नष्ट होने में सैंकड़ों साल लगा देता है। पशु अधिकारों के समूह पेटा (PETA) के एश्ले फ्रुनो (Ashley Fruno) ने कहा, 'फेस मास्क का इस्तेमाल जल्दी नहीं खत्म होने वाला है लेकिन इस्तेमाल के बाद जब हम इसे  फेंक देते हें तब यह पर्यावरण और जानवरों को नुकसान पहुंचा सकता है।' 

 मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर के बाहरी इलाके में लंगूरों को मास्क के स्ट्रेप चबाते हुए देखा गया। वहीं ब्रिटेन के चेम्सफोर्ड सिटी में भी समुद्री पक्षी का पैर इस मास्क के फंदे में एक सप्ताह तक फंसा रह गया था। एनिमल वेलफेयर चैरिटी ने इस घटना का जिक्र कर सतर्क किया। चैरिटी की नजर जब इस पक्षी पर गई तब इसके पैर बंधे होने के कारण यह बेहोशी की अवस्था में था इसे तुरंत वन्यजीव अस्पताल (wildlife hospital) ले जाया गया।  

पर्यावरण के लिए काम करने वाले ग्रुप ओशंस एशिया (OceansAsia) के अनुसार,  पिछले साल 1.5 बिलियनसे अधिक मास्क समुद्रों में प्रवाहित किए गए। 


Big Boss 14: एजाज की रुबीना-अर्शी से जमकर हुई लड़ाई       भानुप्रिया ने साउथ के साथ ही हिंदी फिल्मों पर भी किया राज       शाहिद का नाम लेकर चिढ़ा रहे थे रणबीर, इस एक्ट्रेस ने ऐसे कर दी बोलती बंद       बाॅलीवुड एक्टर सोनू सूद बने ट्रेलर, फ्री में सिल रहे कपड़े       देवदास ने दिलाई सुचित्रा को हिंदी सिनेमा में पहचान       भीम सेना पर भड़की ये एक्ट्रेस, जीभ काटने के ऐलान पर दिया ये जवाब       ‘तांडव’ वेब सीरीज पर हंगामे को लेकर साक्षी महराज बोले...       फैंस हो जाएं अलर्टः बॉलीवुड में बढ़ी हैकिंग क्राइम, अब इस एक्ट्रेस का इंस्टाग्राम अकाउंट हैक       ‘तांडव’ पर मचा घमासान: बीजेपी करेगी विरोध प्रदर्शन, नेता बोले...       सौमित्र चटर्जी का फिल्मों तक सफर, इस नाटक से आया टर्निंग पाइंट       इस बड़ी एक्ट्रेस के खिलाफ पूर्व राज्यपाल ने दर्ज कराई FIR       सीएम योगी, कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा के पिता को दी श्रद्धांजलि       यूपी में बची इतनी वैक्सीन, 22 जनवरी को फिर टीकाकरण       वैक्सीन से मौत! टीका लगवाने के 24 घंटे बाद तोड़ा दम, UP में हड़कंप       लखनऊ में कोरोना हारा, 6 महीने में सिर्फ इतने संक्रमित       लखनऊ में रेल हादसा, पटरी से उतरे ट्रेन के डिब्बे       यूपी कैबिनेट विस्तार, 26 जनवरी के बाद कई मंत्रियों की छुट्टी       पाकिस्तान में मोदी-मोदी, अलग सिंधु देश की उठी मांग       भारत-नेपाल हुए एक, वैक्सीन लाई करीब       मुल्ला ने जारी किए आदेश, जबकि खुद की है दो बेगम