हीट स्ट्रोक न बन जाए जानलेवा, लक्षणों की पहचान कर ऐसे करें बचाव

हीट स्ट्रोक न बन जाए जानलेवा, लक्षणों की पहचान कर ऐसे करें बचाव

हीट एग्जॉशन गर्मी की एक आम समस्या है। यह तेज धूप या गर्मी में अधिक समय तक रहने से हो सकती है। आमतौर पर शरीर से पसीने के रूप में गर्मी निकलती रहती है लेकिन इस समस्या में शरीर का नेचुरल कूलिंग सिस्टम काम करना बंद कर देता है, जिससे तापमान 100 डिग्री फॉरेनहाइट से अधिक हो सकता है। इसे हीट स्ट्रोक कहते हैं। अगर शरीर का तापमान 102 डिग्री फॉरेनहाइट से ज्यादा होने लगते तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी होता है।

कारण

* हीट स्ट्रोक तेज धूप या ज्यादा गर्मी में बाहर निकलने के कारण होता है। इससे शरीर का तापमान सामान्य से ज्यादा हो जाता है।

* थायरॉयड असंतुलन और शरीर में ब्लड शुगर के लेवल में कमी से (खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों को) ऐसा हो सकता है।

* एल्कोहॉल का सेवन करने, हाई ब्लड प्रेशर या हृदय रोग के अलावा एंटी-डिप्रेजेंट्स का नियमित इस्तेमाल करने से भी हीट स्ट्रोक हो सकता है।

लक्षण

1. सिरदर्द होना

2. चक्कर आना

3. त्वचा व नाक का खुश्क हो जाना

4. ज्यादा पसीना आना

5. मांसपेशियों में ऐंठन व कमजोरी

6. उल्टी आना

7. ब्लड प्रेशर बढ़ना

8. बेहोशी आना

9. व्यवहार में बदलाव आना या चिड़चिड़पान।

क्या करें

श्री बालाजी ऐक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट के फिजिशियन डॉ रमन शर्मा के मुताबिक हीट स्ट्रोक से बचने के लिए खूब पानी पीएं। अगर एल्कोहॉल लेते हों तो इसे तुरंत बंद करें और तरबूज, नींबू पानी, नारियल पानी, लीची, कीवी, खरबूजा, अंगूर, छाछ आदि का सेवन करें। मरीज को कच्चे आम का पना और इलेक्ट्रॉल का घोल दें। चाय-कॉफी भूलकर भी न दें। मरीज को ठंडे पानी से स्नान कराएं।

ध्यान रखें

- गर्मियों के दौरान ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। पानी में थोड़ा नमक मिलाकर पीने से शरीर में नमक की कमी नहीं होगी।

- तला-भुना और भारी भोजन करने से बचें। इसके अलावा गर्मियों में बाहर के खाने से परहेज करें। हीट स्ट्रोक के मरीजों को हल्का भोजन देना चाहिए।

- तेज धूप में बाहर निकलने से बचें। अगर निकलना ही हो तो अपने साथ पानी की बॉटल, नींबू, छाता, ग्लूकोज़, सनग्लॉसेज जरूर रखें।

- गर्मी के मौसम में ठंडे पानी में नींबू और चीनी-नमक मिलाकर पीने से हीट स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

- दही का सेवन जरूर करें। प्यास न लगे तो भी पानी पीते रहें और हीट स्ट्रोक के मरीज को हर दो-तीन घंटे पर छाछ देते रहें। इससे हीट का प्रभाव कम होगा और मरीज धीरे-धीरे ठीक होने लगेगा।


कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण की आज से हो रही है शुरूआत, जानें

कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण की आज से हो रही है शुरूआत, जानें

एक मार्च मतलब आज से कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण की शुरूआत हो रही है। जिसमें 60+ बुजुर्गों और 45 पार के बीमारों को टीका लगना है। दूसरे दौर में 27 करोड़ लोगों को लगना है टीका। कोरोना वायरस का टीका लगवाने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। तो क्या है इसका पूरा प्रोसेस और व्यवस्था, जानेंगे इससे जुड़ी हर एक जरूरी जानकारी।इस तरह कराना होगा रजिस्ट्रेशन

टीका लगवाने का सबसे पहला स्टेप रजिस्ट्रेशन है। इसके लिए 4 विकल्प हैं। पहला है कोविन 2.0 पोर्टल (CO-Win 2.0 portal) जिस पर आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जिसका लिंक आपको आरोग्य सेतु एप पर भी मिल जाएगा।आरोग्य सेतु एप से इस वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। आरोग्य सेतु से भी सेंटर और स्लॉट की बुकिंग की जा सकती है। दूसरा ऑप्शन है सीधे COWIN.GOV.IN की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना। तीसरा ऑप्शन है आसपास के किसी कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना। 60 से ज्यादा उम्र वाले लोगों की सुविधा के लिए सरकार ने चौथा ऑप्शन भी दिया है। जहां ऐसे लोग फोन से भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल कर रजिस्ट्रेशन से संबंधित हर एक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।


रजिस्ट्रेशन के स्टेप्स

अगर आपके घर में बुजुर्ग या कोई 45 पार का बीमार व्यक्ति है तो उसे इस चरण में टीका जरूर लगवाएं।

- रजिस्ट्रेशन कराने के लिए CO-Win ऐप या वेबसाइट पर जाएं।

- यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें, इसके बाद आपके नंबर एक OTP आएगा। इस OTP को दर्ज करने के बाद आपका अकाउंट बन जाएगा।

- इसके बाद नाम, उम्र, लिंग के साथ कुछ और जानकारी देनी होती है।


- कोई एक फोटो पहचान पत्र भी अपलोड करना होगा।

- अब आपको किस सेंटर पर टीका लगवाना है और किस तारीख को लगवाना है, ये दर्ज करना होगा।

- 60 पार के लोगों को सिर्फ पहचान पत्र दिखाना होगा।

- अगर आप 45 साल से ज्‍यादा की उम्र के हैं और को-मॉर्बिडिटी है तो उसका सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा।

- सरकारी सेंटर पर मुफ्त, प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए देने होंगे 250 रूपए।


‘Aruvi’ के हिन्दी रीमेक में नजर आएंगी फातिमा सना शेख, कहा...       Virat Kohli अनुष्का शर्मा की हाइट को लेकर थे परेशान, जानें       Shweta Tiwari पलक तिवारी और रेयांश के साथ आई नजर       सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ नजर आएंगी रश्मिका मंदाना, Mission Majnu की शूटिंग लखनऊ में हुई शुरू       इस एक्टर के निधन की ख़बर सुनकर इसलिए सुन्न पड़ गये थे अभिषेक कपूर       Saif Ali Khan ने कोविड-19 वैक्सीन की ली डोज       इस एक्ट्रेस के बॉयफ्रेंड ने खेल मंत्री किरण रिजिजू से आयकर छापे मामले में मांगी मदद       क्या ‘इंडियन आइडल 12’ बंद होने जा रहा है? शो को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा       जेपी दत्ता और बिंदिया गोस्वामी की बेटी निधि जयपुर में कर रहीं शादी       ‘Liger’ का गोवा शेड्यूल हुआ पूरा, इस एक्ट्रेस ने शेयर किए पार्टी के फोटो       आज है श्री राम की भक्त माता शबरी की जयंती, जानें       आज है फाल्गुन मास की कालाष्टमी, इस मुहूर्त में करें पूजा       भगवान शिव ने स्वयं बताई है महाशिवरात्रि व्रत की महिमा, जानें       कैसे हुई थी माता शबरी की प्रभु श्री राम से मुलाकात       मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार को जरुर करें ये उपाय       इस महाशिवरात्रि करें ये दो कार्य, आप पर होगी भगवान शिव की कृपा       कालाष्टमी आज, जानें मुहूर्त, राहुकाल एवं दिशाशूल       भगवान शिव ने क्यों लिया अर्धनारीश्वर अवतार, हमारे और आप से जुड़ा है कारण       क्या है कुंभ मेले में शाही स्नान का महत्व, विशेष फल की होती है प्राप्ति       कर्क राशि वालों को आर्थिक मामलों में सफलता मिलेगी, धन, यश और कीर्ति में वृद्धि होगी