बुखार, डायरिया और पेट में ऐंठन जैसे 4 लक्षण बताते हैं कोरोना हुआ तो लम्बे समय तक इससे लड़ने की क्षमता बनी रहेगी

बुखार, डायरिया और पेट में ऐंठन जैसे 4 लक्षण बताते हैं कोरोना हुआ तो लम्बे समय तक इससे लड़ने की क्षमता बनी रहेगी

कोरोना का संक्रमण होने के बाद खास तरह के लक्षण बताते हैं कि इम्युनिटी लम्बे समय तक बनी रहेगी। अमेरिका की विस्कॉन्सिन यूनिवर्सिटी ने दावा किया है कि अगर संक्रमण के दौरान पेट में ऐंठन, डायरिया, भूख न लगना और पेट में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो वायरस के प्रति इम्युनिटी यानी इससे लड़ने की क्षमता लम्बे समय तक बनी रहेगी।

कोरोना के 113 मरीजों पर हुई रिसर्च
रिसर्च कोरोना के 113 मरीजों पर हुई। ये मरीज 5 हफ्ते तक कोरोना से जूझ चुके थे। रिकवरी के बाद इन पर रिसर्च शुरू हुई। इनका ब्लड टेस्ट किया गया। वैज्ञानिकों के मुताबिक, शरीर में एंटीबॉडीज अधिक बनने पर बुखार भी तेज हो सकता है। ये लक्षण भी लम्बी इम्युनिटी का इशारा है।

जानिए, कोरोना संक्रमण के 4 लक्षणों का इम्युनिटी से कनेक्शन

बुखार : तेज बुखार का मतलब लम्बी इम्युनिटी
कोरोना के संक्रमण का सबसे कॉमन लक्षण है बुखार। कुछ मामलों में बुखार के साथ खांसी और सांस लेने में तकलीफ होती है। नई रिसर्च कहती है, तेज बुखार अधिक इम्युनिटी विकसित होने का एक इशारा भी हो सकता है।

भूख न लगना : इम्युनिटी बनने की शुरुआत होने पर ये लक्षण दिख सकता है
रिसर्च कहती है, कोरोनावायरस अलग-अलग मरीजों में अलग-अलग तरह से असर दिखाता है। कई लोगों में भूख न लगना, खुश्बू न पहचान पाना जैसे लक्षण दिखते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है, भूख न लगना एक इंफ्लेमेट्री रिस्पॉन्स की तरह है। यह लक्षण तब दिखता है जब शरीर में वायरस से लड़ने की क्षमता बननी शुरू होती है।

डायरिया : इसके लक्षण कम हैं तो लम्बी होगी इम्युनिटी
कोरोना के कुछ मरीजों में उल्टी और मिचली के लक्षण दिखते हैं। ये बताते हैं कि मरीज डायरिया से जूझ रहा है। रिसर्च में सामने आया है कि जिन मरीजों में डायरिया के लक्षण बहुत हल्के होते हैं उनमें भी कोरोना के खिलाफ लम्बे समय तक इम्युनिटी डेवलप होती है।

पेट में ऐंठन : ये लक्षण एंटीबॉडीज ज्यादा बनने का इशारा
रिसर्च के मुताबिक, संक्रमण के दौरान पेट में ऐंठन भी इस बात का इशारा हो सकता है कि रिकवरी के बाद इम्युनिटी लम्बे समय तक रहेगी। वैज्ञानिकों का कहना है, इस पर अभी और रिसर्च की जानी बाकी है। यह रिसर्च कोरोना के लक्षण और इम्युनिटी के बीच का एक कनेक्शन है।


भारत के 0-4 से हार का दावा करने वाले पूर्व इंग्लिश कप्तान को मुंह पर पड़े 'अंडे'

भारत के 0-4 से हार का दावा करने वाले पूर्व इंग्लिश कप्तान को मुंह पर पड़े 'अंडे'

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट मे ऐतिहासिक जीत हासिल की। दूसरी पारी में 328 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने जीत हासिल की और गाबा के 32 साल का इतिहास बदल दिला। रिषभ पंत ने 89 रन की नाबाद पारी खेल नामुमकिन जीत को मुमकिन बनाया। सीरीज से पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने भारत के 0-4 से हार का ट्वीट किया था और जीत के बाद लिखा कि उनको अंडे पड़ रहे हैं।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट मैच के पांचवें दिन 7 विकेट के नुकसान पर 328 रन बनाकर ऐतिहासिक जीत हासिल की। रिषभ पंत ने 138 गेंद पर 9 चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 89 रन की पारी खेली। ओपनर शुभमन गिल ने 146 गेंद पर 8 चौके और 2 छक्के लगाते हुए 91 रन बनाए।


सीरीज शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के 4-0 से जीत का दावा करने वाले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने जीत के बाद भारत को बधाई दी। उन्होंने माना की उनसे गलती हुई थी जो भारत को कम आंका। वॉन ने मजाकिया लहजे में लिखा कि इंग्लैंड में भारत की जीत के बाद उनके मुंह पर अंडे पड़े।

वॉ ने लिखा, वाह क्या बात...यह बहुत ही बड़ी महान जीत है अगर कहें तो यह सब तक के इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। यहां इंग्लैंड में मेरे चेहरे पर अंडे पड़ रहे हैं। लेकिन मुझे इस टीम का चरित्र और कला देखकर बहुत मजा आया। भारत में टैलेंट का भंडार है शुभमन गिल और रिषभ पंत भविष्य के सुपर स्टार हैं।  


भारत होगा बहुत ताकतवर, बिडेन सहयोगी साबित होंगे       सोर्स कोड में छिपा रहस्य, टेक्निकल टीम ने बनाई नई वेबसाइट       राष्ट्रपति पद छोड़ने से पहले समर्थकों का भला करना नहीं भूले ट्रंप       करोड़पति बना मछुआरा, समुद्र ने बना दिया इसे इतना अमीर       चीन-WHO का काला सच, लाखों मौत की वजह आई सामने       इतिहास में पहली बार, अमेरिका में होगा ऐसा शपथ ग्रहण       नमाज पर इकट्ठा भीड़, हमले से कांपा अफगानिस्तान       सांसद-विधायक निलंबित, पाक चुनाव आयोग ने की कड़ी कार्रवाई, फंस गए इमरान खान       भारतीय रंग में रंगेगा कैपिटल हिल       राष्ट्रपति ट्रंप ने जाते-जाते चीन को दी चेतावनी       US में नई सरकार, आज बाइडेन का शपथ ग्रहण       क्या होगा जो बाइडेन का एजेंडा, ओबामा की राह पर चलेंगे या अलग होगी रणनीति       बाइडेन सरकार में 20 भारतीय, प्रशासन में होंगे असरदार       वर्चुअल मीटिंग करते दिखें अलीबाबा के फाउंडर, लापता जैक मा आए सामने       तबाही की और दुनिया, कोरोना के बाद इनसे होगा सामना       इतिहास रचने को तैयार भारत की बेटी, इस गांव में जश्न       महातबाही से कांपी दुनिया, 18 महीनों का अंधकार युग       बर्फीले तूफान का कहर, एक दूसरे से टकराए 130 वाहन       दुनिया पर होगा असर, राष्ट्रपति बनते ही बाइडन लेंगे ये बड़े फैसले       राष्ट्रपति बनते ही जो बिडेन ने सबसे पहले कहीं ये बात