अपने बच्चे की स्किन की हिफाजत के लिए इस तरह करें मसाज

अपने बच्चे की स्किन की हिफाजत के लिए इस तरह करें मसाज

पैदा हुए बच्चों की स्किन बेहद नर्म, मुलायम और सेनसिटिव होती है, इसलिए उनकी देखभाल की खास जरूरत होती है। इन मासूम बच्चों की स्किन पर महीन बाल होते हैं, जो देखने में बिल्कुल अच्छे नहीं लगते। कभी-कभी बच्चों की स्किन से ये बाल खुद ही निकल जाते हैं, तो कभी बच्चों की स्किन की मसाज करना पड़ती है, ताकि ये अनचाहे बाल खत्म हो जाएं। माना जाता है कि बचपन में अगर बच्चे की स्किन पर मसाज करके बाल हटा दिए जाएं तो बड़े होकर बच्चों की स्किन पर ज्यादा बाल नहीं उगते। आज हम आपको बताते है कि आप अपने नवजात शिशु की स्किन पर मसाज करके कैसे अनचाहे बाल हटा सकती हैं।

मैदा और तेल- बच्चों की स्किन से बाल निकालने के लिए आप मैदे में तेल मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से दिन में दो बार आप अपने बच्चे की मसाज करें। इस पेस्ट के इस्तेमाल से ना सिर्फ बच्चे की स्किन से बाल हटेंगे, बल्कि स्किन की मसाज के साथ ही हड्डियां भी मजबूत होंगी।

दूध और मुल्‍तानी मिट्टी

नवजात शिशु के शरीर से बालों को उतारने के लिए दूध और मुल्तानी मिट्टी भी काफी फायदेमंद है। इसे इस्तेमाल करने के लिए दूध में मुल्तानी मिट्टी डाल कर पेस्ट बना लें और इस लेप को उनके शरीर पर लगाएं। इस लेप के इस्तेमाल से बाल आसानी से स्किन से निकल जाएंगे।

चंदन और हल्दी पाउडर

यह उपाय बच्चे को नहलाने से कुछ घंटे पहले इस्तेमाल करें। इसे प्रयोग में लाने के लिए चंदन और हल्दी पाउडर में दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे बाल वाली स्किन पर लगाएं। कुछ सप्ताह बाद फर्क नजर आने लगेगा।

मसूर की दाल और दूध- इसे इस्तेमाल करने से पहले बच्चें की जैतून के तेल से मालिश करें। फिर बालों वाली जगह पर मसूर की दाल और दूध का पेस्ट बना कर धीरे-धीरे मसाज करें। कुछ ही दिनों में फायदा नजर आने लगेगा।

आटा और बेसन - इसे लगाने के लिए आटे और बेसन को मिक्स करके गूंथ लें और फिर इससे बच्चे के शरीर पर लेप करें। बच्चे की स्किन पर इस लेप से आराम से मालिश करें, ताकि उसे तकलीफ नहीं हो। इस मसाज से बाल जड़ से मुलायम हो कर आप ही झड़ जाएंगे। 


कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण की आज से हो रही है शुरूआत, जानें

कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण की आज से हो रही है शुरूआत, जानें

एक मार्च मतलब आज से कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण की शुरूआत हो रही है। जिसमें 60+ बुजुर्गों और 45 पार के बीमारों को टीका लगना है। दूसरे दौर में 27 करोड़ लोगों को लगना है टीका। कोरोना वायरस का टीका लगवाने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। तो क्या है इसका पूरा प्रोसेस और व्यवस्था, जानेंगे इससे जुड़ी हर एक जरूरी जानकारी।इस तरह कराना होगा रजिस्ट्रेशन

टीका लगवाने का सबसे पहला स्टेप रजिस्ट्रेशन है। इसके लिए 4 विकल्प हैं। पहला है कोविन 2.0 पोर्टल (CO-Win 2.0 portal) जिस पर आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जिसका लिंक आपको आरोग्य सेतु एप पर भी मिल जाएगा।आरोग्य सेतु एप से इस वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। आरोग्य सेतु से भी सेंटर और स्लॉट की बुकिंग की जा सकती है। दूसरा ऑप्शन है सीधे COWIN.GOV.IN की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना। तीसरा ऑप्शन है आसपास के किसी कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना। 60 से ज्यादा उम्र वाले लोगों की सुविधा के लिए सरकार ने चौथा ऑप्शन भी दिया है। जहां ऐसे लोग फोन से भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल कर रजिस्ट्रेशन से संबंधित हर एक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।


रजिस्ट्रेशन के स्टेप्स

अगर आपके घर में बुजुर्ग या कोई 45 पार का बीमार व्यक्ति है तो उसे इस चरण में टीका जरूर लगवाएं।

- रजिस्ट्रेशन कराने के लिए CO-Win ऐप या वेबसाइट पर जाएं।

- यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें, इसके बाद आपके नंबर एक OTP आएगा। इस OTP को दर्ज करने के बाद आपका अकाउंट बन जाएगा।

- इसके बाद नाम, उम्र, लिंग के साथ कुछ और जानकारी देनी होती है।


- कोई एक फोटो पहचान पत्र भी अपलोड करना होगा।

- अब आपको किस सेंटर पर टीका लगवाना है और किस तारीख को लगवाना है, ये दर्ज करना होगा।

- 60 पार के लोगों को सिर्फ पहचान पत्र दिखाना होगा।

- अगर आप 45 साल से ज्‍यादा की उम्र के हैं और को-मॉर्बिडिटी है तो उसका सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा।

- सरकारी सेंटर पर मुफ्त, प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए देने होंगे 250 रूपए।


‘Aruvi’ के हिन्दी रीमेक में नजर आएंगी फातिमा सना शेख, कहा...       Virat Kohli अनुष्का शर्मा की हाइट को लेकर थे परेशान, जानें       Shweta Tiwari पलक तिवारी और रेयांश के साथ आई नजर       सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ नजर आएंगी रश्मिका मंदाना, Mission Majnu की शूटिंग लखनऊ में हुई शुरू       इस एक्टर के निधन की ख़बर सुनकर इसलिए सुन्न पड़ गये थे अभिषेक कपूर       Saif Ali Khan ने कोविड-19 वैक्सीन की ली डोज       इस एक्ट्रेस के बॉयफ्रेंड ने खेल मंत्री किरण रिजिजू से आयकर छापे मामले में मांगी मदद       क्या ‘इंडियन आइडल 12’ बंद होने जा रहा है? शो को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा       जेपी दत्ता और बिंदिया गोस्वामी की बेटी निधि जयपुर में कर रहीं शादी       ‘Liger’ का गोवा शेड्यूल हुआ पूरा, इस एक्ट्रेस ने शेयर किए पार्टी के फोटो       आज है श्री राम की भक्त माता शबरी की जयंती, जानें       आज है फाल्गुन मास की कालाष्टमी, इस मुहूर्त में करें पूजा       भगवान शिव ने स्वयं बताई है महाशिवरात्रि व्रत की महिमा, जानें       कैसे हुई थी माता शबरी की प्रभु श्री राम से मुलाकात       मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार को जरुर करें ये उपाय       इस महाशिवरात्रि करें ये दो कार्य, आप पर होगी भगवान शिव की कृपा       कालाष्टमी आज, जानें मुहूर्त, राहुकाल एवं दिशाशूल       भगवान शिव ने क्यों लिया अर्धनारीश्वर अवतार, हमारे और आप से जुड़ा है कारण       क्या है कुंभ मेले में शाही स्नान का महत्व, विशेष फल की होती है प्राप्ति       कर्क राशि वालों को आर्थिक मामलों में सफलता मिलेगी, धन, यश और कीर्ति में वृद्धि होगी