मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने के ये टिप्स हैं बेहद कारगर, एक हफ्ते में दिखेगा असर

मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने के ये टिप्स हैं बेहद कारगर, एक हफ्ते में दिखेगा असर

अगर आप अपनी पुरानी मोटरसाइकिल के माइलेज से परेशान होकर एक नई बाइक खरीदने का सोच रहे हैं तो हम आपको बताना चाहते हैं कि ऐसा करने की जरूरत नहीं है । दरअसल आप चाहें तो अपनी पुरानी मोटरसाइकिल के माइलेज को ही काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है । ऐसा करने के लिए आपको मैकेनिक के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे और ना ही आपको अपनी मोटरसाइकिल के लिए कोई नया पार्ट खरीदना पड़ेगा । अगर कुछ करना है तो वो सिर्फ ये हैं कि आपको बाइक चलाने के दौरान कुछ सावधानियां बरतनी हैं और बस इन्हीं से आप माइलेज बढ़ा सकते हैं । तो चलिए जानते हैं कौन से हैं माइलेज बढ़ाने के ये आसन से टिप्स।

ट्रिपलिंग से बचें: आपको बता दें कि बाइक पर ट्रिपलिंग करना इंजन पर दबाव पड़ने की सबसे बड़ी वजह है। जब भी आप ट्रिपलिंग करके बाइक चलाते हैं तो इससे इंजन को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है नतीजतन बाइक ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करने लगती है और आपको बार-बार फ्यूल रिफलिंग करवानी पड़ती है। ऐसे में ट्रिपलिंग से बचना चाहिए।


हैवी एक्सेसरीज: हैवी एक्सेसरीज भी बाइक के इंजन पर दबाव डालती हैं। ये एक्सेसरीज आपकी बाइक का वेट बढ़ा देती हैं और जब आप इसपर बैठकर चलाते हैं तो वेट और ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में इंजन पर दबाव पड़ने लगता है और बाइक का माइलेज कम हो जाता है। ऐसे में आपको सिर्फ कंपनी फिटेड एक्सेसरीज का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

इंजन ऑयल: इंजन ऑयल जितना नया होगा आपकी बाइक का इंजन उतना आराम से काम करता है। ये ऑयल इंजन को गर्म होने से बचाता है और बाइक सीमित मात्रा में ही पेट्रोल का इस्तेमाल करती है। कई बार इंजन ऑयल पुराना हो जाता है और आप इसे बदलवाना भूल जाते हैं ऐसे में ये इंजन पर दबाव डालता है और माइलेज कम होने लगता है।

चौड़े टायर्स: चौड़े टायर्स का वजन काफी ज्यादा होता है साथ ही इनका मटीरियल भी काफी हैवी होता है जिसकी वजह से आप जब इन्हें अपनी बाइक में लगाते हैं तो ये बाइक के इंजन पर दबाव डालता है। अगर आप लंबे समय तक इनका इस्तेमाल करते हैं तो इससे इंजन को नुक्सान होता है और माइलेज तेजी से कम होने लगता है। आपको इन टायर्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए।


बीएमडब्ल्यू ने लॉन्च किया X5 का नया ट्रिम, कीमत 77.9 लाख रुपये से शुरू ह

बीएमडब्ल्यू ने लॉन्च किया X5 का नया ट्रिम, कीमत 77.9 लाख रुपये से शुरू ह

जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने सोमवार को कहा कि उसने भारत में अपनी प्रीमियम एसयूवी एक्स5 का नया संस्करण पेट्रोल और डीजल दोनों पावरट्रेन के साथ लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 77.9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। ये नये संस्करण बेहतरीन फीचर्स के साथ मार्केट में उतारे गये हैं जो ग्राहकों को काफी पसंद आने वाले हैं। आपको बता दें कि ये एक पॉपुलर कार है जिसे भारत में काफी पसंद किया जाता है। ऐसे में आज हम आपको इसकी खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं।

X5 xDrive30d SportX Plus तीन-लीटर छह-सिलेंडर डीजल इंजन के साथ आता है जिसकी कीमत 77.9 लाख रुपये है जबकि पेट्रोल से चलने वाले X5 xDrive40i SportX Plus को 79.5 लाख रुपये में उतारा गया है। आपको बता दें कि इन दोनों ट्रिम्स का उत्पादन कंपनी के चेन्नई प्लांट में स्थानीय स्तर पर किया जा रहा है।

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने एक बयान में कहा, "बीएमडब्लू एक्स5 अपनी संयुक्त ऑफ-रोड क्षमताओं और गतिशील ड्राइविंग आनंद के साथ एक बहुत मजबूत अपील को रेखांकित करता है। अब तक के सबसे सफल बीएमडब्ल्यू स्पोर्ट्स एक्टिविटी व्हीकल (एसएवी) में अब अपने लाइन-अप के लिए एक नया, आकर्षक जोड़ है - बीएमडब्ल्यू एक्स 5 एक्सड्राइव 'स्पोर्टएक्स प्लस'।

आपको बता दें कि X5 xDrive30d का इंजन 1,500-2,500 आरपीएम पर 265 एचपी का आउटपुट और 620 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। कार महज 6.5 सेकेंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।

X5 xDrive40i का तीन-लीटर छह-सिलेंडर पेट्रोल इंजन 1,500-5,200 आरपीएम पर 340 एचपी का आउटपुट और 450 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है और कार केवल 5.5 सेकंड में 0-100 किमी / घंटे की रफ़्तार पकड लेती है।

ट्रिम्स पैनोरमिक ग्लास रूफ, फोर-ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रोप्लेटेड कंट्रोल्स और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल रोलर सनब्लाइंड जैसी विभिन्न विशेषताओं के साथ आते हैं।