टायर्स की मदद से बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज, आज ही जान लें कैसे

टायर्स की मदद से बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज, आज ही जान लें कैसे

कुछ लोगों को छोड़कर ज्यादातर कार ओनर्स ये बात नहीं जानते हैं कि कार का माइलेज घटने या बढ़ने के पीछे कार के टायर भी जिम्मेदार होते हैं। अगर आपके पास एक कार है जिसका माइलेज कम है तो इसे वापस से बढ़ाया जा सकता है और इसके लिए आपको मैकेनिक के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे। दरअसल कार के टायर्स का ख़ास-रख-रखाव करके माइलेज बढ़ाया जा सकता है। अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको टायर्स की मदद से कार का माइलेज बढ़ाने के टिप्स देने जा रहे हैं।

एयर प्रेशर का रखें ख्याल

कार के टायर में अगर एयर प्रेशर मेंनटेन रहता है तो इससे कार के इंजन पर दबाव नहीं पड़ता है। वहीं पर अगर टायर में एयर प्रेशर कम रखा जाए तो इससे इंजन पर दबाव बढ़ जाता है और माइलेज कम हो जाता है। आपको हमेशा सही लेवल तक प्रेशर को मेनटेन रखना चाहिए।

नाइट्रोजन का करें इस्तेमाल

 
अगर आप कार के टायर में नाइट्रोजन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे माइलेज तो बढ़ता ही है साथ ही साथ इससे टायर्स की लाइफ भी काफी बढ़ जाती है। ऐसे में आपको नॉर्मल कम्प्रेस्ड एयर की जगह पर नाइट्रोजन का भी इस्तेमाल करते रहना चाहिए।

कंपनी फिटेड टायर्स

कार ओनर्स को कभी भी बड़े और आफ्टर मार्केट कार टायर्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये भारी होते हैं और इससे इंजन पर दबाव पड़ता है ऐसे में आपको कंपनी फिटेड टायर्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए जो इंजन पर दबाव नहीं डालते हैं और कार अच्छा माइलेज देती है।  


कार के नंबर को लेकर एक बार फिर लोगों में दिखी दीवानगी

कार के नंबर को लेकर एक बार फिर लोगों में दिखी दीवानगी

दुनिया भर में फैंसी रजिस्ट्रेशन नंबर को लेकर दीवानगी कम नहीं है। हम कई बार इस तरह की खबरें सुनते हैं, लेकिन आज यह खबर किसी देश से नहीं बल्कि भारत से ही है। दरसअल, इंदौर के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) ने फैंसी नंबर 0001 को 5 लाख 21 हजार रुपये में सेल किया है। वहीं 0009 नंबर को 1 लाख 82 हजार में बेचा गया है।

हमेशा से VIP नंबर को लेकर लोगों में दिखता है क्रेज

वाहन मालिकों ने इनके अलावा कई कार नंबरों में लगातार रुचि दिखाई है। इन नंबरों को खरीदने के पीछे आमतौर पर लोगों की जन्म तिथि, ज्योतिषीय रूप से महत्वपूर्ण संख्या, शुभ अंक या कुछ नाम रखने के लिए भाग्यशाली संख्या पर आधारित होती है। हालांकि यह यह पहली बार नहीं है जब लोगों ने फैंसी रजिस्ट्रेशन नंबर के लिए अपनी दीवानगी दिखाई है। 

साल 2017 में, "0001" वाली एक VIP कार को दिल्ली में 16 लाख रुपये में नीलाम किया गया था, बताते चलें, कि दिल्ली में रहने वाले अब अपने वाहन के फैंसी नंबरों के लिए ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं, क्योंकि परिवहन विभाग ने ई-नीलामी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ड्राफ्ट जमा करने की मौजूदा प्रणाली को खत्म करने का फैसला किया है।

इन नंबर के लिए कोई भी कर सकता है अप्लाई

वैसे हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है, कि इन नंबर को कोई बड़ी हस्ती ही हासिल कर सकती है, कोई भी सामान्य व्यक्ति इन नंबरों को प्राप्त कर सकता है क्योंकि ये ज्यादातर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध हैं। सभी उपलब्ध फैंसी नंबर वाहन पोर्टल पर सूचीबद्ध हैं। साइट पर जाने के लिए बस 'फैंसी नंबर' खोजें और पोर्टल खुल जाएगा। 


इसके बाद आप खुद को पंजीकृत कर सकते हैं, और साइट आपको अपनी खुद की यूजर आईडी रखने की अनुमति देती है। यह यूजर आईडी एक बार के उपयोग के लिए नहीं बल्कि जीवन भर के लिए है। इसलिए जब आप दूसरी खरीदारी करते हैं तो आप पांच साल बाद उसी आईडी का उपयोग कर सकते हैं। यह आईडी आपको निजी और व्यावसायिक दोनों, दो और चार पहिया वाहनों के लिए फैंसी नंबर प्राप्त करने की अनुमति देती है।