दूसरी लहर से प्रभावित सर्विस सेक्टर को मिलेगा 15,000 करोड़ रुपये का सस्ता कर्ज

दूसरी लहर से प्रभावित सर्विस सेक्टर को मिलेगा 15,000 करोड़ रुपये का सस्ता कर्ज

कोरोना की दूसरी लहर में बुरी तरह से प्रभावित सेवा क्षेत्र के लिए अलग से 1,5000 करोड़ रुपये के लोन की व्यवस्था की गई है। आरबीआइ की तरफ से यह घोषणा की गई है। इस स्कीम के तहत सेवा क्षेत्र के उद्यमी अगले सप्ताह सोमवार यानी सात जून से लेकर अगले साल 31 मार्च तक लोन ले सकेंगे। इस स्कीम के तहत होटल, रेस्टोरेंट, टूरिज्म, ट्रैवल एजेंट, टूर ऑपरेटर्स, विमानन सेवा, निजी बस ऑपरेटर्स, कार रिपेयर सेवा, इवेंट मैनेजमेंट कंपनी, स्पा, क्लीनिक, ब्यूटी पार्लर व सैलून के कारोबार से जुड़े उद्यमी लोन ले सकेंगे।

कोरोना की दूसरी लहर में देश के लगभग 20 प्रमुख राज्यों में लॉकडाउन होने से इन क्षेत्रों का कामकाज लगभग ठप हो गया है।आरबीआइ के इस फैसले से सर्विस सेक्टर के छोटे कारोबारियों को अपना कारोबार फिर से स्थापित करने में मदद मिलेगी। कई राज्यों में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए घोषित प्रतिबंधों में इस महीने की शुरुआत से ढील मिलने लगी है।


पिछले कुछ समय से कोरोना संक्रमण की रफ्तार भी खासा घटी है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि अगले महीने से सभी राज्यों में कोरोना संकट से जुड़ी हर तरह की पाबंदी लगभग खत्म हो जाएगी। ऐसे समय में यह लोन सेवा क्षेत्र के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। हाल ही में वित्त मंत्रालय ने इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ईसीएलजीएस) में होटल, टूरिज्म, उड्डयन जैसे सर्विस सेक्टर को शामिल करने की घोषणा की है।

 
इस स्कीम के तहत कारोबारियों से बिना तरह की गारंटी या गिरवी लिए बिना उन्हें पांच वर्षो के लिए लोन दिए जाते हैं। आरबीआइ ने सर्विस सेक्टर से दबाव खत्म करने तथा इस सेक्टर से जुड़े कारोबारियों व उनके यहां काम कर रहे कर्मियों की माली हालत सुधारने के लिए 15,000 करोड़ रुपये का स्पेशल विंडो बनाने की घोषणा की है। इस विंडो के तहत ही बैंक सेवा क्षेत्र को लोन दे सकेंगे।

आरबीआइ ने एमएसएमई और छोटे कारोबारियों को भी राहत दी है। कोरोना की दूसरी लहर की धार कुंद करने के लिए आरबीआइ ने सूक्ष्म, लघु व मझोले उद्यमों यानी एमएसएमई, गैर-एमएसएमई और छोटे कारोबारियों को भी लोन रिस्ट्रक्चरिंग की सुविधा दी है। नई घोषणा के तहत 50 करोड़ रुपये तक के कर्ज रिस्ट्रक्चर किए जा सकेंगे।

अब तक 25 करोड़ रुपये तक के कर्ज को ही रिस्ट्रक्चर किए जाने की इजाजत थी। वहीं, एमएसएमई के लोन और रिफाइनेंसिंग के लिए सिडबी को भी विशेष नकदी सुविधा के तहत 16,000 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इस फंड से छोटे- छोटे जिलों में एमएसएमई की लोन जरूरतों को पूरा किया जाएगा।


21 जून की लॉन्चिंग से पहले Samsung Galaxy M32 के स्पेसिफिकेशन्स लीक

21 जून की लॉन्चिंग से पहले Samsung Galaxy M32 के स्पेसिफिकेशन्स लीक

Samusng Galaxy M32 की आगामी 21 जून को ऑफिशियल लॉन्चिंग होनी है। लेकिन लॉन्चिंग से पहले ही Google Play Console वेबसाइट ने Samsung Galaxy M32 के स्पेसिफिकेशन्स का खुलासा कर दिया है, जिसके मुताबिक फोन में MediaTek Helio G80 Soc चिपसेट दिया गया है। Galaxy M32 स्मार्टफोन में एक फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। फोन एंड्राइड 11 बेस्ड सॉफ्टवेयर पर काम करेगा। फोन को दो वेरिएंट में पेश किया जा सकता है। Samsung का नया Galaxy M31 स्मार्टफोन पिछले साल फरवरी में लॉन्च Galaxy M21 का अपडेटेड वर्जन होगा।

Samsung Galaxy M32 के संभावित स्पेसिफिकेशन्स

अगर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें, तो Google Play Console लिस्टिंग के मुताबिक Samsung Galaxy M32 एंड्राइड 11 बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। साथ ही फोन में एक फुल HD+ डिस्प्लि दिया जाएगा। इसका रेजोल्यूशन 1,080x2,009 पिक्सल होगा। फोन को octa-core MediaTek MT6769T SoC प्रोसेसर सपोर्ट के साथ पेश किया जा सकता है जो कि MediaTek Helio G80 होगा। हालिया रिपोर्ट के मुताबिक फोन MediaTek Helio G85 SoC के साथ आएगा। फोन को 6GB रैम सपोर्ट के साथ पेश किया जा सकता है।

इससे पहले के खुलासे पर गौर करें, तो Samsung Galaxy M32 स्मार्टफोन मे एक क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया जा सकता है। इसका प्राइमरी कैमरा 48MP होगा। साथ ही स्टोरेज के तौर पर 128GB का सपोर्ट दिया जा सकता है। पावर बैकअप के लिए फोन में एक 6,000mAh की बैटरी दी गई थी। Google Play Console की लिस्टिंग के मुताबिक Samsung Galaxy M32 स्मार्टफोन को मॉडल नंबर SM-M325F और SM-M325FV के साथ लिस्ट किया गया है। Amazon India की लिस्टिंग के मुताबिक Samsung Galaxy M32 स्मार्टफोन में 6.4 इंच की फुल एचडी प्लस सुपर एमोलेड Infinity-U डिस्प्ले दी गई है। स्क्रीन रिफ्रेश्ड रेट 90Hz होगा। फोन में 800nits का पीक स्क्रीन ब्राइटनेस मिलेगा। IANS की रिपोर्ट के मुताबिक Samsung Galxy M32 20,000 रुपये वाला बेस्ड डिस्प्ले स्मार्टफोन होगा।


कल से गुलजार होेंगे मॉल एवं रेस्टोरेंट, इस बार मेन्यू में होंगे यह खास डिश       गेहूं का ऐसा बीज जिसे खाद की जरूरत नहीं, उत्पादन में भी 15 से 35 फीसद तक की बढ़ोतरी       अब बरसात में भी लीजिए वन्य जीव विहार में रुकने का मजा, जान‍िए क्‍या है यूपी वन न‍िगम की तैयारी       CM योगी का एलान, जिले में एक हफ्ते तक नहीं मिला कोरोना संक्रम‍ित तो करेंगे पुरस्कृत       लखनऊ का ठग अब दुबई से चला रहा जालसाजी का नेटवर्क       पश्‍च‍िमी उत्तर प्रदेश में रोहि‍ंग्या के मददगारों के भी मिले सुराग, एटीएस ने तेज की छानबीन       लखनऊ में स्‍कूल का अवैध न‍िर्माण प्रशासन ने ढहाया, अराजकता से परेशान थे कालाकाकर कॉलोनी न‍िवासी       यूपी में एक ही रंग की होंगी शहर के मुख्य मार्गों की इमारतें, सीएम योगी ने प्रस्ताव को दी मंजूरी       पिता के सपने को बनाया अपनी जिंदगी का लक्ष्य, आगरा की बेटी ने थल सेना में अफसर बन दी सच्‍ची श्रद्धांजलि       18 साल बाद प्रेसीडेंशियल ट्रेन से यात्रा करेंगे राष्ट्रपति, जानिए-स्पेशल ट्रेन की खास बातें       गजब, बरेली में एक शख्स को अपने पालतू कुत्ते से इतना प्यार कि उसका ध्यान रखने के लिए छोड़ दी शराब       UP में दो से अधिक बच्चे वालों की सुविधाओं में होगी कटौती, सरकारी योजनाओं के लाभ से किया जा सकता है वंचित       MLC एके शर्मा को लेकर सभी अटकलें समाप्त, यूपी भाजपा के 18 प्रदेश उपाध्यक्ष में शामिल       CM योगी का समीक्षा के बाद निर्देश, सोमवार से विवाह में अधिकतम 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति       कुंभ राशि वालों को बिजनेस में सफलता मिलेगी, आर्थिक पक्ष मजबूत होगा       दूसरे से तुलना कर खुद को हीन न समझें, पढ़ें गुलाब के पत्ते की प्रेरक कथा       जानिए आखिर शेर कैसे बना मां दुर्गा की सवारी?       आज है महेश नवमी, जानें पूजा मुहूर्त एवं क्यों यह दिन है माहेश्वरी समाज के लिए महत्वपूर्ण       आज महेश नवमी पर पढ़ें यह व्रत कथा, जानें इसका महत्व       शनिवार को न करें ये काम, शनि देव हो सकते हैं नाराज