LML की धमाकेदार वापसी: भारत में जल्द ही लॉन्च कर सकती है इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर

LML की धमाकेदार वापसी: भारत में जल्द ही लॉन्च कर सकती है इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर

स्वदेशी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी कानपुर बेस्ड (LML) एलएमएल ने भारत के ईवी दोपहिया सेक्टर में एंट्री लेने की तैयारी कर ली है। आपको बता दें कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती हुई डिमांड को देखते हुए कंपनी ने भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में वापसी का ऐलान कर दिया है। आपको बता दें कि कंपनी को बड़े इन्वेस्टमेंट मिले हैं जिसके साथ ये भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में उतरने को तैयार नजर आ रही है। आपको बता दें कि एलएमएल के दोपहिया वाहन भारत में अच्छी-खासी लोकप्रियता अर्जित कर चुकी हैं लेकिन अब देखना ये होगा कि कंपनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में सर्वाइव करने के लिए किस तरह की रणनीति बनाती है।

जानकारी के अनुसार, प्रबंधन ने ईवी बाजार में एलएमएल को बाजार में उतारने के लिए विभिन्न टेक्नोलॉजी कंपनियों से प्रस्ताव हासिल कर लिया है। एक शानदार उत्पाद पेश करने की पूरी तैयारी हो चुकी है, एलएमएल अब धमाकेदार अंदाज में अपनी पुरानी पहचान को फिर से चमकाने के लिए आतुर है।

एलएमएल इलेक्ट्रिक के एमडी और सीईओ डॉ. योगेश भाटिया ने इस बारे में बताया, 'हम जबर्दस्त वापसी को लेकर बहुत ही उत्साहित हैं। हम बेहतरीन तकनीकी की मदद से अत्यंत अभिनव उत्पाद पेश करने के लिए उत्पाद विकास रणनीतियों पर बहुत गंभीरता से काम कर रहे हैं ताकि शहरी आबादी में लोगों की आवाजाही सुगम और सफल हो सके। हम अपने प्रीमियम रेंज के उत्पादों के जरिये उच्च मध्यवर्ग और शहरी आबादी को सक्षम बनाना चाहते हैं जिससे उनके दोपहिया चलाने का अनुभव और तौर—तरीका ही बदल जाएगा।'

वर्ष 1972 में स्थापित एलएमएल भारत की सबसे लोकप्रिय दोपहिया निर्माता कंपनी है। इसने नए जमाने की टेक्नोलॉजी के साथ बड़ी तेजी से सफलता हासिल कर ली। कंपनी उत्तर प्रदेश के कानपुर में अवस्थित है और अभी एकमात्र मोटराइज्ड दोपहिया वाहन के क्षेत्र में परिचालन कर रही है। कंपनी स्कूटर मोटरसाइकिल और मोपेड के अलावा इनके स्पेयर पार्ट और कल—पुर्जे बनाती है। इससे पहले 1983 में कंपनी ने पियाजियो वेस्पा इटली के तकनीकी सहयोग से 100 सीसी के स्कूटर बनाना शुरू किया था और इसके साथ कई लाइसेंसिंग समझौते किए थे। कंपनी ने 10 लाख के बजट के साथ मोटर बाजार में प्रवेश किया था और इसके बाद कई वर्षों तक लगातार वृद्धि दर्ज की और कई वाहन परियोजनाएं भी शुरू कीं।


बीएमडब्ल्यू ने लॉन्च किया X5 का नया ट्रिम, कीमत 77.9 लाख रुपये से शुरू ह

बीएमडब्ल्यू ने लॉन्च किया X5 का नया ट्रिम, कीमत 77.9 लाख रुपये से शुरू ह

जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने सोमवार को कहा कि उसने भारत में अपनी प्रीमियम एसयूवी एक्स5 का नया संस्करण पेट्रोल और डीजल दोनों पावरट्रेन के साथ लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 77.9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। ये नये संस्करण बेहतरीन फीचर्स के साथ मार्केट में उतारे गये हैं जो ग्राहकों को काफी पसंद आने वाले हैं। आपको बता दें कि ये एक पॉपुलर कार है जिसे भारत में काफी पसंद किया जाता है। ऐसे में आज हम आपको इसकी खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं।

X5 xDrive30d SportX Plus तीन-लीटर छह-सिलेंडर डीजल इंजन के साथ आता है जिसकी कीमत 77.9 लाख रुपये है जबकि पेट्रोल से चलने वाले X5 xDrive40i SportX Plus को 79.5 लाख रुपये में उतारा गया है। आपको बता दें कि इन दोनों ट्रिम्स का उत्पादन कंपनी के चेन्नई प्लांट में स्थानीय स्तर पर किया जा रहा है।

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने एक बयान में कहा, "बीएमडब्लू एक्स5 अपनी संयुक्त ऑफ-रोड क्षमताओं और गतिशील ड्राइविंग आनंद के साथ एक बहुत मजबूत अपील को रेखांकित करता है। अब तक के सबसे सफल बीएमडब्ल्यू स्पोर्ट्स एक्टिविटी व्हीकल (एसएवी) में अब अपने लाइन-अप के लिए एक नया, आकर्षक जोड़ है - बीएमडब्ल्यू एक्स 5 एक्सड्राइव 'स्पोर्टएक्स प्लस'।

आपको बता दें कि X5 xDrive30d का इंजन 1,500-2,500 आरपीएम पर 265 एचपी का आउटपुट और 620 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। कार महज 6.5 सेकेंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।

X5 xDrive40i का तीन-लीटर छह-सिलेंडर पेट्रोल इंजन 1,500-5,200 आरपीएम पर 340 एचपी का आउटपुट और 450 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है और कार केवल 5.5 सेकंड में 0-100 किमी / घंटे की रफ़्तार पकड लेती है।

ट्रिम्स पैनोरमिक ग्लास रूफ, फोर-ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रोप्लेटेड कंट्रोल्स और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल रोलर सनब्लाइंड जैसी विभिन्न विशेषताओं के साथ आते हैं।