यहां जानें टाटा सफारी के सबसे सस्ते मॉडल की कीमत और इसके दमदार फीचर्स

यहां जानें टाटा सफारी के सबसे सस्ते मॉडल की कीमत और इसके दमदार फीचर्स

भारत में कुछ समय पहले ही टाटा सफारी के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया गया है जिसे ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। ये एसयूवी सालों से भारतीय सड़कों पर रफ़्तार भर रही है और अब इस एसयूवी को पूरी तरह से अपडेट करके मार्केट में लॉन्च किया गया है। इस एसयूवी में कनेक्टेड फीचर्स के साथ ही पावरफुल इंजन ऑफर किया जाता है। हालांकि कई बार इस एसयूवी के मिड और टॉप मॉडल की कीमत आम आदमी के बजट से बाहर चली जाती ऐसे में आप इसके बेस मॉडल को चुन सकते हैं। बेस मॉडल सबसे सस्ता मॉडल होता है, तो ऐसे में आप अगर इस एसयूवी को के हायर ट्रिम को नहीं खरीद पा रहे हैं तो आज हम आपको इस धाकड़ एसयूवी के बेस मॉडल के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस एसयूवी का सबसे सस्ता मॉडल है Safari XE जिसे ग्राहक 14,99,400 रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीद सकते हैं। ये एक 6 सीटर एसयूवी है जिसमें आपकी फैमिली आसानी से बैठ सकती है। एसयूवी में ख़ास सेफ्टी फीचर्स का इंतजाम किया गया है जो एक्सीडेंट के दौरान ड्राइवर और पैसेंजर्स की जान बचाते हैं। टाटा सफारी को ओमेगार्क प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इसी प्लेटफॉर्म पर लग्जरी एसयूवी Land Rover भी बनाई जाती हैं।

इस SUV में भी कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता वाला दमदार Kryotec टर्बो डीजल इंजन दिया है। जो 170hp और 350 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है। इस कार को छह वेरिएंट XE, XM, XT, XT +, XZ और XZ + में उतारा गया है। कंपनी की ये आइकॉनिक कार ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ 14.8 kmpl का माइलेज देने में सक्षम है।


फीचर्स की बात करें तो इस एसयूवी में 8.8-इंच का फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच का इंस्ट्रुमेंट पैनल, JBL स्पीकर्स, पैनोरॉमिक सनरूफ आदि को शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा एसयूवी में कनेक्टेड फीचर्स, वॉइस कमांड, फ्रंट वेन्टिलेटेड सीट्स, एयर प्यूरीफायर जैसे प्रीमियम फीचर्स भी शामिल हैं।  


कार के नंबर को लेकर एक बार फिर लोगों में दिखी दीवानगी

कार के नंबर को लेकर एक बार फिर लोगों में दिखी दीवानगी

दुनिया भर में फैंसी रजिस्ट्रेशन नंबर को लेकर दीवानगी कम नहीं है। हम कई बार इस तरह की खबरें सुनते हैं, लेकिन आज यह खबर किसी देश से नहीं बल्कि भारत से ही है। दरसअल, इंदौर के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) ने फैंसी नंबर 0001 को 5 लाख 21 हजार रुपये में सेल किया है। वहीं 0009 नंबर को 1 लाख 82 हजार में बेचा गया है।

हमेशा से VIP नंबर को लेकर लोगों में दिखता है क्रेज

वाहन मालिकों ने इनके अलावा कई कार नंबरों में लगातार रुचि दिखाई है। इन नंबरों को खरीदने के पीछे आमतौर पर लोगों की जन्म तिथि, ज्योतिषीय रूप से महत्वपूर्ण संख्या, शुभ अंक या कुछ नाम रखने के लिए भाग्यशाली संख्या पर आधारित होती है। हालांकि यह यह पहली बार नहीं है जब लोगों ने फैंसी रजिस्ट्रेशन नंबर के लिए अपनी दीवानगी दिखाई है। 

साल 2017 में, "0001" वाली एक VIP कार को दिल्ली में 16 लाख रुपये में नीलाम किया गया था, बताते चलें, कि दिल्ली में रहने वाले अब अपने वाहन के फैंसी नंबरों के लिए ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं, क्योंकि परिवहन विभाग ने ई-नीलामी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ड्राफ्ट जमा करने की मौजूदा प्रणाली को खत्म करने का फैसला किया है।

इन नंबर के लिए कोई भी कर सकता है अप्लाई

वैसे हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है, कि इन नंबर को कोई बड़ी हस्ती ही हासिल कर सकती है, कोई भी सामान्य व्यक्ति इन नंबरों को प्राप्त कर सकता है क्योंकि ये ज्यादातर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध हैं। सभी उपलब्ध फैंसी नंबर वाहन पोर्टल पर सूचीबद्ध हैं। साइट पर जाने के लिए बस 'फैंसी नंबर' खोजें और पोर्टल खुल जाएगा। 


इसके बाद आप खुद को पंजीकृत कर सकते हैं, और साइट आपको अपनी खुद की यूजर आईडी रखने की अनुमति देती है। यह यूजर आईडी एक बार के उपयोग के लिए नहीं बल्कि जीवन भर के लिए है। इसलिए जब आप दूसरी खरीदारी करते हैं तो आप पांच साल बाद उसी आईडी का उपयोग कर सकते हैं। यह आईडी आपको निजी और व्यावसायिक दोनों, दो और चार पहिया वाहनों के लिए फैंसी नंबर प्राप्त करने की अनुमति देती है।