यहां जानें महिंद्रा थार के सबसे सस्ते मॉडल की कीमत और इसके फीचर्स

यहां जानें महिंद्रा थार के सबसे सस्ते मॉडल की कीमत और इसके फीचर्स

भारत में महिंद्रा थार एक ऐसी एसयूवी है जिसकी भयंकर डिमांड है। दरअसल ऑफरोडिंग के शौकीनों के बीच ये एसयूवी इतनी ज्यादा पॉपुलर है कि इसकी डिलीवरी के लिए ग्राहकों को मैक्सिमम 5 से 6 महीने का इन्तजार करना पड़ रहा है। आपको बता दें कि महिंद्रा थार में ग्राहकों को ऑफ-रोडिंग के लिए बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं जिनमें ज्यादा से ज्यादा ग्राउंड क्लियरेंस से लेकर मजबूत बॉडी और दमदार इंजन शामिल हैं। इन सभी खासियतों की बदौलत भारत में लगातार इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है। हालांकि कई बार लोगों के बजट में इस एसयूवी का टॉप और मिड मॉडल फिट नहीं हो पाता है, ऐसे में आप इस एसयूवी के बेस मॉडल को चुनकर अपना सपना पूरा कर सकते हैं। अगर आप भी ये एसयूवी खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपको इसके बेस मॉडल के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद ही किफायती है।

Mahindra Thar LX इस एसयूवी का बेस मॉडल है जिसे 12,80,681 रुपये (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है। इस एसयूवी में आपको अच्छा-खासा स्पेस मिल जाता है। हालंकि कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो एसयूवी के बेस मॉडल में नहीं मिलते हैं, इसके बावजूद ऑफ-रोडिंग के शौकीनों को इन फीचर्स की कमी नहीं खलती है। तो चलिए जानते हैं इस एसयूवी की खासियतों के बारे में सबकुछ।

इंजन और पावर

2020 Mahindra Thar में दो इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं जिनमें से पहला 2.0-लीटर mStallion TGDi पेट्रोल इंजन है तो वहीं दूसरा 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन है जिससे इस एसयूवी को जबरदस्त पावर मिलती है। इसके साथ ही इस कार में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और एक 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है।

फीचर्स

अगर बात करें 2020 Mahindra Thar के फीचर्स की तो इसमें टिल्ट अडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, पावर विंडो, इलेक्ट्रिकली एडजेस्टेबल ओआरवीएम, रिमोट फ्लिप की के साथ सेंट्रल लॉकिंग, ड्रिजिल रेजिस्टेंट इंफोटेनमेंट स्क्रीन (एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट के साथ), प्लास्टिक फ्लोर मैट्स, वाटर एंड डस्ट रेजिस्टेंट कंट्रोल स्विच के साथ ड्रेन प्लग्स जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। इस कार के इंटीरियर को वाटर फ्रेंडली बनाया गया है। इसके कार में क्रूज़ कंट्रोल, ABS के साथ EBD, डुअल एयरबैग, हिल-होल्ड और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया गया है। 


कार के नंबर को लेकर एक बार फिर लोगों में दिखी दीवानगी

कार के नंबर को लेकर एक बार फिर लोगों में दिखी दीवानगी

दुनिया भर में फैंसी रजिस्ट्रेशन नंबर को लेकर दीवानगी कम नहीं है। हम कई बार इस तरह की खबरें सुनते हैं, लेकिन आज यह खबर किसी देश से नहीं बल्कि भारत से ही है। दरसअल, इंदौर के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) ने फैंसी नंबर 0001 को 5 लाख 21 हजार रुपये में सेल किया है। वहीं 0009 नंबर को 1 लाख 82 हजार में बेचा गया है।

हमेशा से VIP नंबर को लेकर लोगों में दिखता है क्रेज

वाहन मालिकों ने इनके अलावा कई कार नंबरों में लगातार रुचि दिखाई है। इन नंबरों को खरीदने के पीछे आमतौर पर लोगों की जन्म तिथि, ज्योतिषीय रूप से महत्वपूर्ण संख्या, शुभ अंक या कुछ नाम रखने के लिए भाग्यशाली संख्या पर आधारित होती है। हालांकि यह यह पहली बार नहीं है जब लोगों ने फैंसी रजिस्ट्रेशन नंबर के लिए अपनी दीवानगी दिखाई है। 

साल 2017 में, "0001" वाली एक VIP कार को दिल्ली में 16 लाख रुपये में नीलाम किया गया था, बताते चलें, कि दिल्ली में रहने वाले अब अपने वाहन के फैंसी नंबरों के लिए ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं, क्योंकि परिवहन विभाग ने ई-नीलामी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ड्राफ्ट जमा करने की मौजूदा प्रणाली को खत्म करने का फैसला किया है।

इन नंबर के लिए कोई भी कर सकता है अप्लाई

वैसे हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है, कि इन नंबर को कोई बड़ी हस्ती ही हासिल कर सकती है, कोई भी सामान्य व्यक्ति इन नंबरों को प्राप्त कर सकता है क्योंकि ये ज्यादातर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध हैं। सभी उपलब्ध फैंसी नंबर वाहन पोर्टल पर सूचीबद्ध हैं। साइट पर जाने के लिए बस 'फैंसी नंबर' खोजें और पोर्टल खुल जाएगा। 


इसके बाद आप खुद को पंजीकृत कर सकते हैं, और साइट आपको अपनी खुद की यूजर आईडी रखने की अनुमति देती है। यह यूजर आईडी एक बार के उपयोग के लिए नहीं बल्कि जीवन भर के लिए है। इसलिए जब आप दूसरी खरीदारी करते हैं तो आप पांच साल बाद उसी आईडी का उपयोग कर सकते हैं। यह आईडी आपको निजी और व्यावसायिक दोनों, दो और चार पहिया वाहनों के लिए फैंसी नंबर प्राप्त करने की अनुमति देती है।