पेट्रोल के बढ़े हुए दामों से है परेशान तो कार में लगवाएं CNG किट

पेट्रोल के बढ़े हुए दामों से  है परेशान तो कार में लगवाएं CNG किट

अगर आप महंगे पेट्रोल से परेशान हो गए हैं और अपनी वाहन में सीएनजी किट लगवाना चाह रहे हैं तो हम आज आपको जानकारी देने जा रहे है कि किस ब्रांड का सीएनजी किट अपनी वाहन में लगवा सकते हैं क्योंकि बहुत से लोग यही नहीं समझ पाते कि उन्हें कौन सी सीएनजी किट अपनी कार में लगवानी चाहिए और हम यह भी बताएंगे कि इसे लगवाने के लिए आपको कितने पैसे खर्च करने पड़ सकते है. तो चलिए देखते हैं बाजार में ऐसे कौन से सीएनजी किट पेश की जा चुकी है.

बाजार में मौजूद सीएनजी किट: बाजार में बहुत से सीएनजी किट ब्रांड में पेश की जा चुकी है, इनमे से कुछ अच्छे ब्रांड हैं तो कुछ को  गवर्नमेंट की ओर से मान्यता अब तक नहीं मिल पाई है. इसलिए इनके सीएनजी किट का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए. देखिए कुछ बड़े सीएनजी किट ब्रांड के नाम –  देखें BRC, Tartarini,Landi-Renzo, Lovato Autogas, Unitax, SKN, Tomasetto, Zavoli, Bedni, Bugatti, Longas शामिल हैं.

जानिए कितना आएगा खर्च?: हर ब्रांड के सीएनजी को लगवाने में अलग खर्च हो होता है, लेकिन एक अनुमानित रेंज लगभग 25-28 हजार रुपये मान लीजिए, और यदि बहुत अच्छी किट लगवाना चाहते हैं तो यह खर्च 40 से 50 हजार रुपये तक भी जा सकती है. जिसमे सीएनजी सिलेंडर का मूल्य भी ऐड है. उल्लेखनीय है कि कोविड-19 महामारी के उपरांत सीएनजी सिलेंडर के मूल्य में बहुत उछाल आया है, इसलिए इसे वाहन में लगवाने का खर्च भी थोड़ा बढ़ चुका है.  

CNG किट के लाभ और नुकसान: कार में सीएनजी किट लगवाने का एक बड़ा फायदा यह है कि पेट्रोल की तुलना में सीएनजी सस्ती है और इससे कार का माइलेज भी प्रदान किया जा रहा है. वहीं यदि इसके हानि को देखें तो बाजार से ये किट लगवाने के उपरांत कार को अधिक मेंटेनेंस की आवश्यकता होती है और कुछ सुरक्षा से जुड़ी कठिनाई भी हो सकती हैं.