पेंशन पर जरूरी खबर, सरकार ने पेंशनर्स को दी बड़ी राहत

पेंशन पर जरूरी खबर, सरकार ने पेंशनर्स को दी बड़ी राहत

नई दिल्ली: पेंशनर्स को केंद्र सरकार (Central Government) ने नए साल के शानदार अवसर पर बड़ी राहत दी है। ऐसे में अब पेंशनर्स को पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। और तो और अब जरूरत पड़ने पर खुद पेंशनर भी एक क्लिक पर पीपीओ का प्रिंट आउट प्राप्त कर सकेंगे। महामारी की वजह से लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान पेंशनर पीपीओ को लेकर बहुत ज्यादा परेशान हुए थे। साथ ही जब कभी पेंशन में होने वाले बदलाव के दौरान पीपीओ की जरूरत होती है तो दस्तावेजों में आसानी से नही मिल पाता है। पेंशनर्स की इसी परेशानी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने पीपीओ को इलेक्ट्रॉनिक करने का बड़ा कदम उठाया है।

जीवनयापन में सरलता
ऐसे में कार्मिक, लोक शिकायत एंव पेंशन मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने इस बारे में कहा कि पेंशन विभाग को अक्सर वरिष्ठ नागरिकों से शिकायतें सुननी पड़ती हैं कि उनके पेंशन पेमेंट ऑर्डर की मूल कॉपी अक्सर गलत स्थान पर रख दी जाती हैं।

अब ऐसे हालातों में पेंशन भोगियों, विशेष रूप से पुराने पेंशन भोगियों को कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। लेकिन हाल ही में लागू किए गए इलेक्ट्रॉनिक पीपीओ से वरिष्ठ नागरिकों (पेंशनभोगियों) के जीवनयापन में सरलता आएगी।

साथ ही उन्होंने पेंशन विभाग के अधिकारियों को बधाई दी, जिन्होंने कोविड महामारी के दौरान इलेक्ट्रॉनिक पीपीओ को सफलतापूर्वक लागू किया। ये ऐसे कई सेवानिवृत्त अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए वरदान के रूप में सामने उभर कर आया, जो लॉकडाउन के दौरान रिटायर्ड हुए थे। और जिन्हें उनके पीपीओ की हार्ड कॉपी को व्यक्तिगत रूप से हासिल करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था।


7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के करीब 52 लाख कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार लाखों कर्मचारियों को इस साल होली से पहले तोहफा दे सकती है। साथ ही 60 लाख सेवानिवृत्त केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को भी बड़ी राहत वाली खबर मिलने की उम्मीद है। होली से पहले इन सभी कर्मचारियों महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी हो सकती है।

होली के आस-पास हो सकता है अनाउंसमेंट
हालांकि इसकी ऑफिशियल अनाउंसमेंट अभी होनी बाकी है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही केंद्र सरकार इसकी आधिकारिक घोषणा कर सकती है। कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी जनवरी 2021 से बकाया है। बता दें कि जो नौकरी में हैं उन्हें महंगाई भत्ता यानी Dearness Allowance मिलता है और पेंशनर्नस को महंगाई से राहत के लिए Dearness Relief मिलता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, होली के आस-पास सरकार इसको लेकर अनाउंसमेंट कर सकती है।

8 प्रतिशत बढ़ जाएगा डीए
अगर ऐसा होता है, तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए में 8 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो जाएगी और अप्रैल 2021 से उनका डीए उनके मूल वेतन का 25 फीसदी हो जाएगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते की पुरानी दरों यानी 17 प्रतिशत लागू कर दिया था, फिलहाल यह 21 प्रतिशत है। ऐसे में कोरोना काल में परेशानी झेलरहे पेंशनर्स को भी महंगाई भत्ते को लेकर काफी उम्मीदें हैं। महंगाई भत्ते और DR बेनिफिट को जुलाई 2020 से ही फ्रीज कर दिया गया है।

फैमिली पेंशन का भी बदला है दायरा
हाल ही में सरकार ने अपने एक फैसले में फैमिली पेंशन लिमिट 45 हजार रुपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये कर दिया है। पेंशन और पेंशनभागी कल्याण विभाग ने मृत सरकारी कर्मचारियों के बच्चे/भाई-बहन की पेंशन को लेकर नए निर्देश जारी किए हैं।


सोने के दाम में भारी गिरावट, फटाफट चेक करें नया रेट       7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी       इन राशियों के लिए खुल रहे हैं सफलता के द्वार, जानें       महाशिवरात्रि स्पेशल, भगवान शिव एक पत्नी और दो पुत्रों के पिता नहीं, जानें       विष्णु का प्रिय शंख, भोलेबाबा की पूजा में वर्जित, आखिर क्यों       Beautiful to Bold! वुमेन्स डे पर अपने जीवन की खास स्त्रियों को भेजें ये मैसेज       Lovely Ladies! बढ़ती आयु में इन 8 बातों की टेंशन छोड़कर खुलकर जिएं       दुनिया में इस स्मार्टफोन को सबसे ज्यादा लोग करते हैं पसंद       सोशल मीडिया पर छेड़छाड़, बचाव के लिए करें ये काम       Flipkart सेल: इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा बड़ा डिस्काउंट       भुलकर भी एक साथ न खाएं ये चीजें, हो सकता है ये बड़ा नुकसान       तेजी से कम होगी पेट की चर्बी, सोने से पहले करें इस चीज का सेवन       इस तरह शरीर में बहने लगेगी पॉजिटिविटी, कई रोंगों का रामबाण उपचार है भ्रामरी प्राणायाम       ज्‍यादा खाने पर नुकसान भी पहुंचा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स       खाना खाते वक्‍त क्‍या आप भी पीते हैं पानी?       बिना GYM जाए तेजी से कम होगा वजन, रोज 15 मिनट घर बैठे करें यह काम       Women’s Day: महिला डॉक्टर ने प्रग्नेंसी के दौरान किया ऐसा काम       खाने में ज्यादा नमक है जहर की तरह       मिलावटी चीजों से रहें सतर्क, ऐसे करें पहचान, खान-पान होगा शुद्ध       दुनिया का सबसे धनी बोर्ड बीसीसीआई महिला इवेंट को लेकर सबसे पीछे!