पेट्रोल-डीजल की मार, इतने ज्यादा बढ़ गए भाव, जानें

पेट्रोल-डीजल की मार, इतने ज्यादा बढ़ गए भाव, जानें

नई दिल्ली: देश में बुधवार को ईंधन यानी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी की गई है। दोनों के दामों में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है। जबकि आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 91 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया है। दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल 84.45 रुपये और डीजल 74.63 रुपये प्रति लीटर पर चला गया। बीते 5 दिन से ईंधन के दामों में कोई बढ़त नहीं की गयी थी, लेकिन आज दोनों ईंधन के दाम में 25-25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी गई है। वहीं बीते 10 महीने में पेट्रोल के दाम में 14 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है।

ईंधन के दामों में बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 84.45 रुपये और डीजल 74.63 रुपये प्रति लीटर पर तथा मुंबई में पेट्रोल 91.07 रुपये लीटर और डीजल 81.34 रुपये लीटर तक पहुंच गया है। वहीं कोलकाता में 85.92 पेट्रोल रुपये और डीजल 78.22 रुपये लीटर तथा चेन्नई में पेट्रोल 87.18 रुपये और डीजल 79.95 रुपये लीटर तक पहुंच गया है।

ऐसे में नोएडा में पेट्रोल 84.25 रुपये और डीजल 75.07 रुपये लीटर तक पहुंच गया है। पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से महंगाई के भी बढ़ने की आशंका बन जाती है।

कच्चे तेल के दाम बढ़े
कच्चे तेल के दामों में लगातार मजबूती बनी हुई है। मंगलवार को न्यूयॉर्क क्रूड एक्सचेंज में कच्चे तेल के दाम बढ़े हैं। आज सुबह सिंगापुर में कारोबार की शुरूआत में समय डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) के दाम में मामूली तेजी देखी गई। ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) के दाम में तेजी है, यह 56 डॉलर प्रति बैरल के आसपास कारोबार कर रहा है।

लेकिन भारतीय बास्केट में कच्चे तेल के दामों का असर एक महीने बाद देखा जाता है। हालाकिं बीते एक महीने से कच्चा तेल मजबूत बना हुआ है।


यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब आसान होगा सफर

यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब आसान होगा सफर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के चलते ना केवल भारतीय रेलवे (Indian Railways) का संचालन प्रभावित हुआ था, बल्कि महामारी को ध्यान में रखते हुए कई नियमों में बदलाव करना पड़ा। इनमें से एक थी ई-कैटरिंग (E-Catering) सेवा, जिसे रेलवे ने बंद कर दिया था। हालांकि अब एक बार फिर से Railway ने ट्रेनों में ई-कैटरिंग (E-Catering) सेवा को बहाल कर दिया है। लेकिन यह सुविधा फिलहाल कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ही मिलेगी।

सरकार के गाइडलाइन्स का पालन करना अनिवार्य
जिन स्टेशनों पर E-Catering सेवा शुरू की जा रही है, वहां पर केंद्र और संबंधित राज्य सरकार के स्वास्थ्य संबंधी सभी गाइडलाइन्स का पालन करना अनिवार्य होगा। गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए इंडियन रेलवे ने ट्रेनों में खाना बनाना, एसी बोगियों में कंबल, तकिया और चद्दर की सुविधा देनी बंद कर दी थी, लेकिन अब अपने यात्रियों के लिए रेलवे फिर से ट्रेनों में ई-कैटरिंग की सुविधा बहाल कर रहा है।

अपने फेवरिट रेस्टोरेंट से अब ऑर्डर कर सकेंगे खाना
IRCTC की इस सर्विस के जरिए आप ट्रेन में अपने मनपसंदीदा रेस्टोंरेंट से ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं। ऑर्डर करते वक्त यात्रियों को इस बात की जानकारी दे दी जाएगी कि उनका खाना कितनी देर में और किस स्टेशन पर पहुंचेगा। इसके लिए यात्री को कहीं पर जाने की जरूरत नहीं होगी। बताते चलें कि IRCTC ने रेल मंत्रालय से कुछ स्टेशनों पर ई-कैटरिंग सर्विस शुरू करने की इजाजत मांगी थी, जिसे रेलवे द्वारा स्वीकार कर लिया गया है।

दिए गए ये दिशानिर्देश
रेलवे ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है कि रेलवे ने चयनित रेलवे स्टेशनों पर ई-केटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है। IRCTC जनवरी 2021 के आखिरी हफ्ते से संचालित करने के लिए तैयार है। कंपनी ने सख्त दिशानिर्देश दिए हैं, जिनका परिचालन के दौरान पालन करना अनिवार्य होगा। इसमें रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों की थर्मल स्कैनिंग, नियमित अंतराल पर रसोई की सफाई, रेस्तरां के स्टाफ व डिलीवरी स्टाफ द्वारा फेस मास्क या फेस शील्ड का इस्तेमाल किया जाना शामिल है।

साथ ही यह भी कहा गया है कि शरीर का तापमान 99 डिग्री F से कम होने पर ही भोजन को तैयार करें। इसके अलावा डिलीवरी स्टाफ को ऑर्डर लेने से पहले हाथ धोने होंगे। साथ ही उनके द्वारा आरोग्य सेतु का इस्तेमाल किया जाना अनिवार्य होगा। कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी और डिलीवरी के बाद डिलीवरी बैग का सैनिटाइजेशन भी शामिल है।


बाल-बाल बचे कांग्रेस अध्यक्ष, भयानक हमले में कार हुई चकनाचूर       रसोई गैस सिलिंडर की बुकिंग पर बंपर कैशबैक ऑफर       अब बंगाल में कांटे की लड़ाई, ममता-मोदी की जंग में कूदी शिवसेना       Vaccination Target से चूका भारत, रह गया लक्ष्य अधूरा       लालू से मिलीं बेटी चंदा, पिता से लिपटकर फूट-फूट कर रोईं       बर्फबारी के साथ भूकंप के झटके, सबकी हालत हुई खराब       बीच रास्ते जली बस, करंट की चपेट में आकर लगी आग       इन राज्यों में पड़ेगी भीषण ठंड, यहां 3 दिन होगी भारी बारिश       भारत का पहला इको फ्रेंडली गोबर पेंट लॉन्च       UP में फिर चली तबादला एक्सप्रेस, 15 IAS अधिकारियों का ट्रांसफर       कोरोना वैक्सीनेशन पर रोक, पहले चरण के बाद सरकार का बड़ा फैसला       100 रुपए में व्यवसाय खड़ा,इलावरासी की ऐसी कहानी       तेजी से फैला बर्ड फ्लू: मारे जाएंगे 9 जिलों में पक्षी       13 साल की बच्ची के साथ 9 लोगों ने 3 दिन किया रेप       पीएम मोदी ने 8 लग्जरी ट्रेनों को दिखाई हरी झंड़ी, Statue Of Unity जुड़ा रेल नेटवर्क से       चीन ने यहां चुपके से बना दी कई KM लंबी नई सड़क       राज्य की सभी सीटों पर रथयात्राएं निकालेगी पार्टी, ममता के खिलाफ BJP का मेगा प्लान       गिरफ्तार चीनी नागरिक, चला रहे करोड़ों का फर्जी कारोबार       NIA के एक्शन पर भड़के किसान नेता, सिंघु बॉर्डर पर बैठक में लेंगे बड़ा फैसला!       विदेश मंत्री जयशंकर और राहुल गांधी में हुई तीखी बहस