नौकरी पर बड़ा ऐलान, कोरोना में गई जॉब तो ऐसे करें आवेदन

नौकरी पर बड़ा ऐलान, कोरोना में गई जॉब तो ऐसे करें आवेदन

नई दिल्‍ली। देश में कोरोना महामारी के संकट की वजह से बीते साल 2020 में नौकरी गंवाने वाले लोगों के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान करते हुए राहत दी है। सरकार की तरफ से मार्च 2020 के बाद से दिसंबर 2020 तक जिन लोगों ने नौकरी गंवाई है उनको 40 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी गई है। बता दें, ये मदद कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (Employee State Insurance Corporation) की तरफ से पंजीकृत कामगारों को 50 प्रतिशत बेरोजगारी लाभ (Unemployment Benefit) के रूप में दी गई है।

योजना को जून 2021 तक बढ़ा दिया
ऐसे में कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (ESIC) में इंश्‍योरेंस कमिश्‍नर, रेवेन्‍यू एंड बेनिफिट, एम के शर्मा ने बताया कि बीते साल कोरोना महामारी की वजह से बड़ी संख्‍या में लोग बेरोजगार हो गए थे। जिसे देखते हुए श्रम मंत्रालय की तरफ से अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना (Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojana) शुरू की गई थी।

जिसके चलते दिसंबर 2020 तक इस योजना में देशभर से आवेदन आए हैं। इनमें से 55 हजार लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है। साथ ही इन लोगों को तीन महीने तक सैलरी का 50 प्रतिशत हिस्‍सा भी दिया जा रहा है।

जानकारी देते हुए एम के शर्मा कहते हैं कि सरकार की तरफ से इसके नियम बदलने और मिलने वाले लाभ की राशि बढ़ाकर सैलरी का 50 फीसदी करने के बाद बेरोजगार (Unemployed) हुए लोगों का अच्‍छा रुझान भी देखने को मिल रहा है। करीब 1500 आवेदन रोजाना आ रहे हैं। चूंकि अभी इस योजना को जून 2021 तक बढ़ा दिया गया है।

बेराजगार व्‍यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकते
तो अब ऐसे में 6 महीने तक और इसमें आवेदन करने का मौका लोगों के पास है। और इसके साथ ही इस योजना के लिए नियमों में भी ढिलाई दी गई है। जिससे बिना एम्‍पलॉयर की मंजूरी लिए भी कोई भी बेराजगार व्‍यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

देश में महामारी कोरोना की वजह से हजारों लोगों ने अपना रोजगार गंवा दिया। जिसे देखते हुए केंद्रीय श्रम मंत्रालय के अधीन ईएसआईसी के तहत अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना शुरू की गई।

सरकार की इस योजना के तहत ईएसआईसी के तहत लाभ पाने वाले वे सभी लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जो कोरोना काल में बेरोजगार हो गए हैं। देशभर में ईएसआईसी के तहत लाभार्थियों की संख्‍या साढ़े तीन करोड़ है। जिनमें से कुछ लोगों की कोरोना और लॉकडाउन के दौरान नौकरियां चली गई थीं या कंपनियां बंद हो गई थीं।

आवेदन के लिए ये करें
तो ध्यान दीजे कि अगर आपकी नौकरी भी कोरोना काल के दौरान चली गई थी और नौकरी जाने तक आप वेतन में से ईएसआईसी कटवाते थे तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इसके लिए जरूरी है कि बीमित व्यक्ति ने नौकरी जाने से पहले कम से कम 2 साल तक नौकरी की हो और अंशदान की अवधि में कम से कम 78 दिन अंशदान किया हो। वहीं पीड़ित व्यक्ति को क्लेम नौकरी जाने के 30 दिन के अंदर करना होगा। और इसके लिए क्लेम फॉर्म को सीधे ESIC ब्रांच कार्यालय को ऑनलाइन जमा किया जा सकता है।

फिर इसके साथ ही ESIC की वेबसाइट पर जाकर अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। और फॉर्म मिलने के 15 दिन के अंदर क्लेम का पैसा बीमित व्यक्ति के बैंक खाते में आ जाएगा। इसमें व्यक्ति की पहचान करने के लिए आधार का इस्तेमाल होगा।


7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के करीब 52 लाख कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार लाखों कर्मचारियों को इस साल होली से पहले तोहफा दे सकती है। साथ ही 60 लाख सेवानिवृत्त केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को भी बड़ी राहत वाली खबर मिलने की उम्मीद है। होली से पहले इन सभी कर्मचारियों महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी हो सकती है।

होली के आस-पास हो सकता है अनाउंसमेंट
हालांकि इसकी ऑफिशियल अनाउंसमेंट अभी होनी बाकी है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही केंद्र सरकार इसकी आधिकारिक घोषणा कर सकती है। कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी जनवरी 2021 से बकाया है। बता दें कि जो नौकरी में हैं उन्हें महंगाई भत्ता यानी Dearness Allowance मिलता है और पेंशनर्नस को महंगाई से राहत के लिए Dearness Relief मिलता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, होली के आस-पास सरकार इसको लेकर अनाउंसमेंट कर सकती है।

8 प्रतिशत बढ़ जाएगा डीए
अगर ऐसा होता है, तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए में 8 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो जाएगी और अप्रैल 2021 से उनका डीए उनके मूल वेतन का 25 फीसदी हो जाएगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते की पुरानी दरों यानी 17 प्रतिशत लागू कर दिया था, फिलहाल यह 21 प्रतिशत है। ऐसे में कोरोना काल में परेशानी झेलरहे पेंशनर्स को भी महंगाई भत्ते को लेकर काफी उम्मीदें हैं। महंगाई भत्ते और DR बेनिफिट को जुलाई 2020 से ही फ्रीज कर दिया गया है।

फैमिली पेंशन का भी बदला है दायरा
हाल ही में सरकार ने अपने एक फैसले में फैमिली पेंशन लिमिट 45 हजार रुपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये कर दिया है। पेंशन और पेंशनभागी कल्याण विभाग ने मृत सरकारी कर्मचारियों के बच्चे/भाई-बहन की पेंशन को लेकर नए निर्देश जारी किए हैं।


सोने के दाम में भारी गिरावट, फटाफट चेक करें नया रेट       7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी       इन राशियों के लिए खुल रहे हैं सफलता के द्वार, जानें       महाशिवरात्रि स्पेशल, भगवान शिव एक पत्नी और दो पुत्रों के पिता नहीं, जानें       विष्णु का प्रिय शंख, भोलेबाबा की पूजा में वर्जित, आखिर क्यों       Beautiful to Bold! वुमेन्स डे पर अपने जीवन की खास स्त्रियों को भेजें ये मैसेज       Lovely Ladies! बढ़ती आयु में इन 8 बातों की टेंशन छोड़कर खुलकर जिएं       दुनिया में इस स्मार्टफोन को सबसे ज्यादा लोग करते हैं पसंद       सोशल मीडिया पर छेड़छाड़, बचाव के लिए करें ये काम       Flipkart सेल: इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा बड़ा डिस्काउंट       भुलकर भी एक साथ न खाएं ये चीजें, हो सकता है ये बड़ा नुकसान       तेजी से कम होगी पेट की चर्बी, सोने से पहले करें इस चीज का सेवन       इस तरह शरीर में बहने लगेगी पॉजिटिविटी, कई रोंगों का रामबाण उपचार है भ्रामरी प्राणायाम       ज्‍यादा खाने पर नुकसान भी पहुंचा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स       खाना खाते वक्‍त क्‍या आप भी पीते हैं पानी?       बिना GYM जाए तेजी से कम होगा वजन, रोज 15 मिनट घर बैठे करें यह काम       Women’s Day: महिला डॉक्टर ने प्रग्नेंसी के दौरान किया ऐसा काम       खाने में ज्यादा नमक है जहर की तरह       मिलावटी चीजों से रहें सतर्क, ऐसे करें पहचान, खान-पान होगा शुद्ध       दुनिया का सबसे धनी बोर्ड बीसीसीआई महिला इवेंट को लेकर सबसे पीछे!