एप लोन फर्जीवाड़े पर RBI कसेगा नकेल, केंद्रीय बैंक ने डिजिटल लेंडिंग पर बनाया कार्य दल

एप लोन फर्जीवाड़े पर RBI कसेगा नकेल, केंद्रीय बैंक ने डिजिटल लेंडिंग पर बनाया कार्य दल

मोबाइल एप पर लोन देने की आड़ में चल रहे गोरखधंधे के खिलाफ आरबीआइ ने सख्त रवैया अपनाया है। बुधवार को आरबीआइ ने डिजिटल लेंडिंग के तौर-तरीकों पर नियम बनाने के लिए एक कार्यदल का गठन किया है। आरबीआइ ने इसके गठन के साथ ही यह भी कहा है कि ऑनलाइन कर्ज देने वाले प्लेटफॉर्म और मोबाइल एप के जरिये लोन देने वालों से जुड़े कुछ चिंताजनक तथ्य सामने आए हैं। नया कार्य दल इन सभी मुद्दों पर विचार करेगा और और यह सुझाव देगा कि इस तरह की गतिविधियों को किस तरह से नियामकीय दायरे में लाया जाए।

केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा है कि डिजिटल माध्यम के जरिये कर्ज देने की सुविधाओं का स्वागत होना चाहिए, लेकिन इनके नकारात्मक तथ्यों को भी ध्यान में रखना चाहिए।

आरबीआइ में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर जयंत कुमार दास को इस कार्य दल का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। इसके अलावा इसमें पांच सदस्य होंगे जिसमें तीन आरबीआइ के हैं। मोनेक्सो फिनटेक के सह-संस्थापक विक्रम मेहता और साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट राहुल सासी बाहरी सदस्य होंगे। कार्य दल यह देखेगा कि इस तरह की डिजिटल सेवाओं के साथ जोखिम किस तरह के हैं। क्या इस तरह की सेवाएं वित्तीय स्थायित्व के लिए भी खतरा बन सकती हैं, हर तरह की डिजिटल लेंडिंग गतिविधियों को किस तरह से रेगुलेट किया जाए, इसका खाका क्या हो, इस पर सुझाव देने के साथ ही यह कार्य दल डिजिटल मार्केटिंग में डाटा को सुरक्षित रखने का भी रास्ता बताएगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ महीनों से देश के कई हिस्सों से मोबाइल एप आधारित लोन देने की गतिविधियों से जुड़ी कई तरह की सूचनाएं सामने आ रही हैं। कुछ खबरों में यहां तक बताया गया है कि मोबाइल एप से लोन लेने वालों से वसूली के नाम पर अभ्रद व्यवहार किए जा रहे हैं।

कई शहरों में पुलिस ने केस दर्ज किया है कि मोबाइल एप पर लोन लेने बाद कर्ज देने वालों ने वसूली के लिए ग्राहकों को इतना परेशान किया है कि उन्होंने आत्महत्या कर ली है। लोन देने वाले इन एप का उपयोग सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में करने की सूचना है।


ये एप बहुत ही आसानी से 5,000 रुपये से 50,000 रुपये तक कर्ज देते हैं, लेकिन इस पर 60 से 100 फीसद तक का ब्याज लेते हैं। कम आय वाले लोग या बेरोजगर युवकों के इनके दुष्चक्र में फंसने की काफी सूचना आरबीआइ तक पहुंच रही थी। कर्ज समय पर नहीं चुकाने पर मोबाइल एप ग्राहक के सभी मित्रों व परिवार के सदस्यों को उस पर बकाये कर्ज की सूचना भेजने लगता है। केंद्रीय बैंक ने 22 दिसंबर, 2020 को इस बारे में आम जनता को सावधान भी किया था।


Flipkart Big Saving Days शुरू, सस्ते में खरीदें ये स्मार्टफोन

Flipkart Big Saving Days शुरू, सस्ते में खरीदें ये स्मार्टफोन

Flipkart Big Saving Days सेल आज यानि 20 जनवरी से शुरू हो गई है। सेल में कस्टमर्स के लिए बहुत से गजब के ऑफर दिए जा रहे हैं, जिसमें आपको स्मार्टफोन और एसेसरीज़ सही डिस्काउंट पर मिल सकते है। अगर आप नया मोबाइल लेना चाहते हैं यहां आपको अच्छे और सही स्मार्टफोन मिल जाएंगे।

इस सेल में Apple iPhone 11 आपको 54,900 रुपये में मिल रहा हैं, लेकिन इस सेल में आपको ये सिर्फ 48,999 रुपये में मिल जाएगा। Realme 7 Pro 18,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। इसी के साथ Poco X3 का रेट 14,999 रुपये कर दिया गया है।

Samsung के प्रीमियम फोन पर भी ऑफर
Samsung Galaxy S20+ स्मार्टफोन लॉन्चिंग के टाइम 73,999 रुपये में आया था। लेकिन फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डेज़ की सेल में ये शानदार स्मार्टफोन 44,999 रुपये में उपलब्ध कराया गया है।

Asus ROG मोबाइल को 43,999 हज़ार रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है। इस फोन को सबसे पहले देश में 49,999 रुपये में लॉन्च किया गया था।

रियलमी Narzo 20 Pro का रेट इस सेल के टाइम 13,999 हजार रुपये रखी गई है। हाल ही में लॉन्च हुए Xiaomi Mi 10T सीरीज़ की कीमत 26,999 रुपये से शुरू होती है। और तो और इस डिस्काउंट में बैंक ऑफर्स और कैशबैक भी मिल रहा है।


भयानक विस्फोट से दहला कर्नाटक, धमाके से टूट गई सड़कें       अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत, इस राज्यों में होगी भारी बारिश       छत्तीसगढ़: कबड्डी मैच के दौरान खिलाड़ी की मौत       टूटे सभी रिकॉर्ड, पेट्रोल-डीजल के दामों में तेजी से बढ़ोत्तरी       MP पुलिस ने शव के साथ किया ऐसा, हाथरस कांड की याद हुई ताजा       Flipkart Big Saving Days शुरू, सस्ते में खरीदें ये स्मार्टफोन       Reliance Jio का ऑफर, 250 रुपये में हर दिन 2 जीबी डेटा       सस्ती फैमिली कार, ऑटो मोबाइल कंपनियों ने किया लॉन्च       इंडिया में लांच हुआ Vivo Y31, मिल रहे बेहतरीन फीचर       इन 3 राशियों के बनेंगे काम, ये 2 राहु से रहेंगे परेशान, जानें       इस दिन मांं करें निर्जला उपवास, संतान को मिलेगा लंबी उम्र का वरदान       आपकी तरक्की में बाधक हैं ये पौधे, घरों में कभी न लगाएं       जानिए लाल और काली चींटियों का घर में आने का संकेत, शुभ या अशुभ       प्यार, परिवार और व्यापार के लिए कैसा रहेगा शुक्रवार, जानें अपना राशिफल       मतदाता दिवस की तैयारीः पीलीभीत में मनाया जाएगा ऐसे       अभी अभी: लालू यादव की बिगड़ी तबियत       भूगर्भ जल रिचार्ज के लिए सीएम योगी करा रही चेकडैम-तालाबों का निर्माण       नड्डा ने लखनऊ आते ही संभाला मोर्चा, देर रात बैठक       परमाणु बटन का खेल: किसके हाथ में ये कमान, जो ले सकता है एक्शन       तेज दिमाग पाने के लिए रोजाना इस तेल का करें इस्तेमाल