बिहार में बुजुर्ग महिला ने चंद मिनट में लगवा ली दो वैक्सीन, जानें

बिहार में बुजुर्ग महिला ने चंद मिनट में लगवा ली दो वैक्सीन, जानें

बिहार की राजधानी पटना से सटे गांव में एक महिला के साथ गजब हो गया। यहां 63 साल की एक महिला ने चंद मिनट के अंतराल पर दो अलग-अलग कंपनियों की कोविड वैक्‍सीन लगवा ली। एक ही साथ कोवैक्‍सीन और कोविशील्‍ड दोनों वैक्‍सीन के डोज लेने वाली यह महिला पुनपुन प्रखंड के अवधपुर की रहने वाली है। यह पूरा वाकया इसी प्रखंड की लखना पूर्वी पंचायत के बेल्दारीचक स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय वैक्सीनेशन सेंटर पर पिछले बुधवार को हुआ था। डॉक्‍टर अभी तक महिला की सेहत को लेकर परेशान हैं।

बारी-बारी से दो कतारों में खड़ी हो गई महिला

मिली जानकारी के अनुसार पुनपुन के अवधपुर निवासी रवींद्र महतो की 63 वर्षीया पत्नी सुनीला देवी भी वैक्सीन लेने पहुंची थी। इस वैक्‍सीनेशन सेंटर पर एक ही कमरे में 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग और 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों को अलग-अलग टेबल पर वैक्‍सीन दी जा रही थी। दोनों ही आयु वर्ग के लोगों की कतार हॉल में अलग-अलग लगी थी। इस महिला ने पहले एक कतार में और बाद में दूसरी कतार में लगकर दोनों ही वैक्‍सीन की डोज लगवा ली।


स्‍वजनों ने टीकाकरण केंद्र पर पहुंच कर किया हंगामा

उसे कुछ अंतराल पर ही वैक्सीन के दो डोज कोविशील्ड व कोवैक्सीन की दे दी गई। कुछ देर के बाद जब इसकी जानकारी उसके स्वजनों को हुई तो उन्‍होंने टीकाकरण केंद्र पर पहुंच कर हंगामा शुरू कर दिया। पूरे वाकये की जानकारी वहां मौजूद स्वास्थकर्मियों को हुई तो उनके भी होश उड़ गए। बाद में मौके पर मुखिया पति द्वारिक पासवान समेत अन्य लोग पहुंचे और लोगों को समझा-बुझा कर मामले को शांत कराया।


महिला के स्‍वास्‍थ्‍य की लगातार की जा रही निगरानी

तुरंत पूरे वाकये की जानकारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार को दी गई। इसके बाद उनके निर्देश पर एक चिकित्सकीय टीम ने मौके पर पहुंचकर महिला का स्वास्थ परीक्षण किया। चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि महिला का स्वास्थ्य अब तक ठीक ठाक है। उसकी लगातार निगरानी की जा रही है।

इस वजह से समय रहते पकड़ में नहीं आया मामला


प्रभारी चिकित्‍सा पदाधिकारी ने बताया कि सेंटर पर मौजूद दो एएनएम चंचला कुमारी व सुनीता कुमारी से इस संबंध में स्पष्टीकरण की मांग की गई है। उन्‍होंने बताया कि आधार कार्ड की जांच कमरे से बाहर ही करने के बाद अंदर भेजा जा रहा था। महिला ने कमरे के अंदर जाने के बाद ही अपनी कतार बदल दो वैक्‍सीन ले ली। इसकी वजह से यह मामला समय रहते पकड़ में नहीं आ सका। पहली वैक्‍सीन लेने के बाद वह कमरे से बाहर निकली नहीं और अंदर ही दूसरी वैक्‍सीन भी ले ली।


बिहार में मुखिया ने बार बालाओं से कराया 'तमंचे पर डिस्‍को'; फायरिंग कर इलाके को दहलाया

बिहार में मुखिया ने बार बालाओं से कराया 'तमंचे पर डिस्‍को'; फायरिंग कर इलाके को दहलाया

कोरोना का खतरा अभी टला नहीं। केस कम आ रहे हैं, इसलिए थोड़ी रियायत दी गई है। लेकिन, रात नौ बजे के बाद से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू है। किसी प्रकार के सामाजिक आयोजन की अनुमति नहीं है। इसका उल्‍लंघन करना गैरकानूनी है।

दूसरी तरफ, किसी भी समारोह में हर्ष फायरिंग को कानूनन अवैध व अपराध करार दिया है। इन सबके बावजूद बिहार के एक मुखिया ने नाइट कर्फ्यू के दौरान रंगारंग कार्यक्रम में बार बालाओं को तमंचे पर डिस्‍को कराया। अपनी पिस्‍तौल से धायं-धायं कर इलाके में दहशत फैला दी।

नबीनगर थाना क्षेत्र में हुई घटना

नबीनगर थाना मुख्यालय में एक पार्षद के घर पर लॉकडाउन व नाइट कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए 21 जुलाई की रात में आर्केष्ट्रा का प्रोग्राम हुआ। मंच पर नर्तकियों के साथ एक मुखिया ने डांस किया और पिस्टल से फायरिंग की पर थाना की पुलिस को भनक तक नहीं लगी। पूरी रात आर्केष्ट्रा के कलाकार नाचते रहे, डीजे साउंड बजता रहा, फायरिंग हुई और पुलिस को जानकारी नहीं मिली।


पुलिस के कानों तक नहीं पहुंची गोली चलने की आवाज

फायरिंग की आवाज आसपास के लोगों ने सुनी पर पुलिस के कान तक नहीं पहुंची। पुलिस के इस सूचना तंत्र पर सवाल उठ रहा है। मामला तब सामने आया जब मुखिया के नर्तकियों के साथ डांस करते और पिस्टल से फायरिंग करते वीडियो सोमवार को वायरल हुआ। पुलिस के पास जब यह मामला पहुंचा, वीडियो देखा तो जांच शुरु की है। पार्षद के अलावा मुखिया के नबीनगर स्थित आवास एवं गांव में पुलिस छापामारी की है। हालांकि छापामारी में पुलिस को कोई सफलता नहीं मिली है।


एसपी बोले- करेंगे मामले की जांच

एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने बताया कि मामले की जांच कराई जा रही है। अब यह देखना है कि पुलिस की जांच में क्या मामला सामने आता है। फायरिंग करने वाले मुखिया एवं आर्केष्ट्रा कराने वाले पार्षद पुलिस के पकड़ में आते की नहीं। यह चर्चा लोगों में हो रहा है। गौरतलब है कि आइपीएस कांतेश मिश्र पहले पटना के ग्रामीण एसपी (Patna Rural SP) के पद पर थे।


चेयरमैन के खिलाफ हो रही पार्टी में लगे थे ठुमके

बताया जाता है कि नबीनगर नगर पंचायत के चेयरमैन आरती देवी के खिलाफ कुछ पार्षदों ने अविश्वास प्रस्ताव लाया है। इसी उपलक्ष्य में पार्षद के घर पर आर्केष्ट्रा का प्रेाग्राम हुआ और पार्षदों ने कालाकारों के साथ मंच पर खूब नाचा। हालांकि, जो वीडियो वायरल हुआ है, उसमें मुखिया की साफ पहचान हो रही है। चर्चा है कि आर्केष्ट्रा के दौरान शराब पार्टी भी हुई है पर इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।